WhatsApp iOS बीटा प्रोग्राम: ऐसे बनें वॉट्सऐप आईओएस बीटा टेस्टर

टेक
WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

नई दिल्ली

अगर आप आईओएस प्लैटफॉर्म पर रेगुलर वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि बीट प्रोग्राम कुछ लिमिटेड यूजर्स तक ही सीमित है। वॉट्सऐप बीटा प्रोग्राम के जरिए यूजर्स स्टेबल बिल्ड पर आने से पहले ही नए फीचर्स को टेस्ट कर सकते हैं। ऐंड्रॉयड और विंडोज़ फोन पर जहां बीटा प्रोग्राम सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं, वहीं आईओएस प्लैटफॉर्म पर यह सीमित लोगों के लिए ही है। अब, WhatsApp वॉट्सऐप ने हर आईओएस यूजर के लिए अपनी बाटी प्रोग्राम ओपन कर दिया है और इच्छुक यूजर्स बीटा बिल्ड रिसीव करने के लिए साइन-अप कर सकते हैं। बीटा ऐप में यूजर्स दूसरे रेगुलर यूजर्स से पहले ही लेटेस्ट फीचर्स को टेस्ट कर सकते हैं।

  • वॉट्सऐप बीटा पर साइन-अप करने के लिए, आईओएस यूजर्स को ऐप स्टोर से TestFlight ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने की जरूरत होगी।
  • इंस्टॉल करने के बाद, यूजर्स को अपने आईफोन या आईपैड पर स्लॉट रिक्वेस्ट के लिए वॉट्सऐप मेसेंजर बीटा साइन-अप लिंक पर विजिट करने की जरूरत होगी।
  • इनवाइट स्वीकार करने के बाद, यूजर्स आईओएस वॉट्सऐप बीटा का मजा लेस कते हैं और इसे ऐप्स लिस्ट में जोड़ दिया जाएगा।
    WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    WhatsApp पर यूं करें मजेदार स्टिकर्स का इस्तेमाल
    Loading

वॉट्सऐप आईओएस यूजर्स को सलाह है कि हो सकता है कि उनका ऐप डेटा डिलीट हो जाए, लेकिन चैट हिस्ट्री डिलीट नहीं होगी। नए बीटा ऐप पर अपडेट करने से पहले यूजर्स को अपनी चैट हिस्ट्री का बैकअप ले लेना चाहिे। बीटा प्रोग्राम के लिए हर दो दिन पर अपडेट जारी होते हैं और इस प्रोग्राम का उद्देश्य बग्स और बीटा बिल्ड में यूजर्स एक्सपीरियंस का पता लगाना है। चूंकि बीटा प्रोग्राम लिमिटेड यूजर्स के लिए है, इसलिए वॉट्सऐप आईओएस बीटा के लिए ऐक्सेस पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगा।

आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए स्टिकर्स फीचर जारी किया है। यूजर्स अब अलग-अलग तरह के स्टिकर्स डाउनलोड कर उन्हें मेसेज में भेज सकते हैं। यूजर्स चाहें तो अपना खुद का स्टिकर्स पैक भी बना सकते हैं। लेटेस्ट अपडेट के साथ आया स्टिकर्स फीचर आइकन किसी चैट में इमोजी पर क्लिक करने पर जिफ आइकन के पास एक नए आइकन पर क्लिक करने से मिलता है।

  

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    फेसबुक भले ही यूजर्स के डेटा लीक और अन्य कारणों की वजह से विवादों में छाया हो, लेकिन उसके इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप यानी WhatsApp पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। वॉट्सऐप को और दमदार और यूज़र फ्रेंडली बनाने के लिए उसमें आए दिन नए-नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। बीते कुछ दिनों में वॉट्सऐप में कई बेजोड़ फीचर्स जोड़े गए हैं और कुछ जोड़े जाने हैं। ये फीचर्स यकीनन आपके चैट करने का तरीका ही बदल देंगे। आइए जानते हैं कि ये फीचर्स कौन-कौन से हैं:

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    वकेशन मोड पर फिलहाल काम चल रहा है। वॉट्सऐप पिछले कई महीनों से इस फीचर पर काम कर रहा है। यह फीचर साइलेंट मोड पर बेस्ड है, जो ऐंड्रॉयड डिवाइसेज़ में पहले से ही उपलब्ध है। कहा जा रहा है कि जब भी यह फीचर रोल आउट होगा ऐंड्रॉयड और आईओएस प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। यह नया फीचर यूजर्स को बिना किसी रुकावट के फ्री हॉलिडे इंजॉय करने की सुविधा देगा और इसीलिए इसका नाम वकेशन मोड रखा है।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, silent mode फीचर रोल आउट किया जाना शुरू हो चुका है और हो सकता है कि कुछ ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में यह फीचर पहले से ही उपलब्ध हो। इस फीचर के ज़रिए यूजर मेसेज और चैट नोटिफिकेशन को हाइड (छिपाया) जा सकता है। यह फीचर वकेशन मोड के साथ काम करेगा। अगर आप कहीं पर छुट्टियां मनाने गए हैं और वहां मेसेजेस के नोटिफिकेशन या फिर चैट से परेशान हैं, तो फिर आप उन्हें म्यूट (mute) कर सकते हैं। इससे आपकी छुट्टियों में कोई रुकावट नहीं आएगी।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    वकेशन और साइलेंट फीचर के अलावा वॉट्सऐप Linked Accounts के फीचर पर भी काम कर रहा है। इस फीचर की मदद से आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को अन्य सर्विसेज़ के साथ लिंक कर सकते हैं। इस फीचर का टारगेट वॉट्सऐप बिजनस ऐप है। रोल आउट हो जाने के बाद यह फीचर प्रोफाइल सेटिंग्स टैब के नीचे नज़र आएगा। इस फीचर का असली काम क्या होगा, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फीचर का इस्तेमाल पासवर्ड रिकवर करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा इस फीचर के ज़रिए इंस्टाग्राम पर आपका वॉट्सऐप स्टेटस भी खुद-ब-खुद शेयर हो जाएगा।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    ऐड्रॉयड फोन्स में उपलब्ध इस फीचर की मदद से ग्रुप में मौजूद सभी मेंबर्स की लिस्ट छिप जाती है और उसकी जगह पर ‘More’लिखा नज़र आ आता है। इस पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुल जाती है।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    पिछले काफी वक्त से वॉट्सऐप चैट स्टिकर्स पर काम कर रहा है। ऐप के अंदर यह ऑप्शन इमोजी सेक्शन में नज़र आएगा।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    वॉट्सऐप ‘Swipe to Reply’ फीचर पर काम कर रहा है। WhatsApp आईफोन ऐप में ‘स्वाइप टू रिप्लाई’ फीचर पहले ही आ चुका है। यह ऐंड्रॉयड बीटा में भी उपलब्ध है और अब यह ऐंड्रॉयड डिवाइसेज़ में आने को तैयार है। नए फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप यूजर्स बस दांयीं तरफ स्वाइप कर जवाब दे सकेंगे।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब वॉट्सऐप पर स्टेटस अपेडट के रूप में विज्ञापन भी नज़र आएंगे। हालांकि इसके बारे में अभी कोई कन्फर्म जानकारी नहीं है।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    Picture-in-picture या PiP मोड PiP मोड से यूजर्स विडियो देखते वक्त या फिर विडियो टैटिंग करते वक्त स्क्रीन पर एक छोटे से बॉक्स के अंदर कॉन्टेंट ब्राउज करने, विडियो देखने या कुछ और करने की सुविधा मिलेगी। PiP के लिए यूजर्स ऐस्पेक्ट रेशो भी सेट कर सकते हैं। इस फीचर से उपयुक्त हार्डवेयर और ऐप्स वाले डिवाइसेज नजदीक के डिवाइसेज से वाई-फाई के जरिए कनेक्ट कर सकेंगे । इसके लिए इंटरनेट की जरूरत भी नहीं होगी।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    बीते महीने ही वॉट्सऐप WA Beta Info ने एक ट्वीट के ज़रिए कन्फर्म किया था कि वॉट्सऐप ने डार्क मोड पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसके बाद कुछ कॉन्सेप्ट इमेजेस भी शेयर की गईं। हालांकि अभी तक कुछ भी कन्फर्म नहीं किया गया है। यह फीचर फिलहाल बीटा वर्ज़न में भी उपलब्ध नहीं है।

  • WhatsApp: ये फीचर्स बदल देंगे आपके चैट करने का तरीका

    वॉट्सऐप चैट पर भेजे गए मेसेज को अभी तक भेजने के एक घंटे के अंदर डिलीट किया सकता था, लेकिन अब मेसेज डिलीट करने की लिमिट बढ़ाकर 13 घंटे कर दी जाएगी। यह फीचरअभी टेस्टिंग फेस में है।


Products You May Like

Articles You May Like

जानें, WhatsApp के 10 खास सीक्रेट ट्रिक्स
HTET 2018: रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां करें अप्लाई
कुंवारे लड़कों की आंखें ऐसे फड़के तो यह इस बात का है संकेत
भारत के पास एशियाई देशों से सुनहरे संबंधों का सुनहरा मौका…  
कच्छ में मिला एक करोड़ दस लाख साल पुराना मानव जीवाश्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *