फिर बढ़े रसोई गैस सिलेंडर के दाम, जानिए क्‍या होगी नई कीमत

ताज़ातरीन

नई दिल्‍ली: घरेलू रसोई गैस एलपीजी की कीमत में 2 रुपये प्रति सिलेंडर की कीमत की वृद्धि की गयी है. सरकार के एलपीजी डीलरों के कमीशन बढ़ाये जाने के बाद यह वृद्धि की गयी है. सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार 14.2 किलो के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली में कीमत 507.42 रुपये होगी जो पहले 505.34 रुपये थी. इससे पहले, पेट्रोलियम मंत्रालय ने डीलर कमीशन बढ़ाने का आदेश दिया था. आदेश में मंत्रालय ने कहा कि 14.2 किलो और 5 किलो के सिलेंडर पर घरेलू एलपीजी वितरकों का कमीशन पिछली बार सितंबर 2017 में क्रमश: 48.89 रुपये तथा 24.20 रुपये नियत किया गया था.

आदेश के अनुसार एलपीजी वितरकों के कमीशन की नये सिरे से समीक्षा के लिये अध्ययन के लंबित होने के बीच परिवहन लागत, वेतन आदि में वृद्धि को देखते हुए अंतरिम उपाय के रूप में वितरकों का कमीशन 14.2 किलो के सिलेंडर के लिये बढ़ाकर 50.58 रुपये प्रति सिलेंडर तथा 5 किलो के सिलेंडर के मामले में 25.29 रुपये करने का फैसला किया गया है. इस महीने यह दूसरा मौका है जब एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाये गये हैं.

इससे पहले, एक नवंबर को मूल कीमत पर कर के कारण प्रति सिलेंडर 2.84 रुपये की वृद्धि की गयी थी. जून से एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने बढ़े हैं. इसका कारण उच्च मल कीमत पर जीएसटी भुगतान है और कुल मिलाकर कीमत 16.21 रुपये बढ़ा है. मुंबई में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की लागत अब 505.05 रुपये जबकि कोलकाता में 510.70 रुपये तथा चेन्नई में 495.39 रुपये होगी. विभिन्न राज्यों में स्थानीय करों तथा परिवहन लागत के कारण दाम अलग-अलग हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: रसोई गैस सिलेंडर हुआ महंगा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Products You May Like

Articles You May Like

Vodafone के टॉप पोस्टपेड प्लान्स, साथ में ढेरों ऑफर्स
Motorola One Power को मिल रहा ऐंड्रॉयड 9.0 पाई अपडेट
iPhone X में iOS 12.1 अपडेट करते समय हुआ ब्लास्ट
अंकज्योतिष 13 नवंबर: अंकों के योग में किसके सितारें हैं बुलंद, देखें
Chhath Puja 2018: चांदनी सिंह और कल्लू ने गाया छठ गीत, छठी माई से मांगी ये मुराद- देखें Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *