नोटबंदी: कांग्रेस बोली, आदेश पर माफी मांगें मोदी

देश

नई दिल्ली
नोटबंदी के 2 साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस पार्टी ने सीधे पीएम मोदी पर अटैक करते हुए कहा है कि उन्हें इस असंवेदनशील फैसले को लेकर देश से माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस ने सीनियर लीडर आनंद शर्मा ने इसे तुगलकी फरमान करार देते हुए कहा कि अब यह साबित हो चुका है कि इस फैसले से देश को कोई लाभ नहीं हुआ। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा, ‘पीएम मोदी ने गरीब जनता के पैसे को अपराध का पैसा और काला धन करार दिया था। क्या कोई अपराधी बैंक में पैसे डालता है? इस फैसले से गरीबों पर तो कुछ नहीं आया, लेकिन कश्मीर में आतंकी हमलों में 2 हजार के लाखों के नोट आतंकियों पर मिले। नेपाल में करोड़ रुपये के नकली नोट पकड़े गए।’


‘कैशलेस नहीं हुए, इस्तेमाल बढ़ गया’


आनंद शर्मा ने कहा कि कैश सर्कुलेशन की बात करें तो नोटबंदी के समय देश में 72 पर्सेंट था और आज 80 प्रतिशत है। दुनिया के हर देश में कैश चलता है। मेरा पीएम से सीधा प्रश्न है कि क्या वह अपनी गलती मानने के लिए तैयार हैं। लेकिन, वह नहीं मानेंगे क्योंकि वह अहंकार और राजहठ में हैं। इससे देश को तकलीफ हुई। देश की जीडीपी 2 पर्सेंट टूट गई। देश की जीडीपी को डेढ़ लाख करोड़ का लॉस हुआ।

‘बेरोजगार हो गए 4 करोड़ लोग’
आनंद शर्मा ने कहा कि इस फैसले से देश की 43 पर्सेंट एमएसएमई बंद हो गईं। लघु उद्योगों में 12 लोग करोड़ काम करते थे। इस तरह 4 करोड़ लोगों की रोजी-रोटी पर चोट पहुंची। तमाम कंपनियां 6 से 8 महीने नहीं खुलीं और बहुत सी कभी नहीं खुलेंगी। उन गरीबों को ही कतार में खड़ा होना पड़ा, जिनके नाम पर नोटबंदी की गई थी। यह तुगलकी फरमान था। देश में 1,34,000 बैंक शाखाएं हैं, गांव 6.5 लाख हैं। 78 पर्सेंट बैंक शाखाएं शहरों में हैं।

पढ़ें: नोटबंदी के दो साल, जानें कहां-कहां, कैसा असर


‘पैसा आया तो उसे लुटा दिया गया’

शर्मा ने कहा, क्या कारण है कि इतना पैसा आने के बाद देश के बैंकों में पैसा नहीं है। पैसा आया और लुटाया गया। इनके शासनकाल में एनपीए 9 लाख करोड़ हो गया। ये कहते हैं कि भ्रष्टाचार खत्म हुआ है, लेकिन देश के बैंक लुट गए।

Products You May Like

Articles You May Like

राष्ट्रपति कोविंद की यात्रा के दौरान भारत, वियतनाम रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत
नोटबंदी नहीं की गई होती, तो भारत की अर्थव्यवस्था ढह जाती : RBI निदेशक एस गुरुमूर्ति
Sharp Aquos R2 Compact लॉन्च, डुअल डिस्प्ले नॉच वाला है यह फोन
IND vs AUS: इस वजह से टीम इंडिया को हार्दिक पंड्या की कमी खेल रही, रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया में कहा
OnePlus 5G: जानें, वनप्लस 6T से कितना महंगा होगा 5G स्मार्टफोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *