मिजोरम: मुख्य चुनाव अधिकारी पर रार तेज

देश

चुनाव आयुक्‍त के खिलाफ प्रदर्शन करते लोग

आइजोल

मिजोरम में हजारों लोगों ने मंगलवार को मुख्‍य चुनाव अधिकारी एसबी शशांक के खिलाफ सड़कों पर उतर आए और उनका घेराव किया। इन लोगों की मांग है कि मुख्‍य चुनाव अधिकारी इस्‍तीफा दें। चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने के आरोप में राज्‍य के प्रधान सचिव (गृह) लालननमाविआ चुआंगो के ट्रांसफर किए जाने के बाद प्रदर्शनकारी उग्र हो गए हैं। एसबी शशांक ने लालननमाविआ चुआंगो के खिलाफ चुनाव आयोग को पत्र लिखा था।

इस बीच एस बी शशांक ने कहा है कि निर्वाचन आयोग से समन मिलने के बाद वह बुधवार को नयी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। शशांक ने कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को चुनाव पैनल से मिलेंगे। इस बीच, यंग मिजो एसोसिएशन (वाईएमए) के सैकड़ों सदस्यों ने सीईओ के कार्यालय के सामने बुधवार को सुबह 8 बजे से अपना धरना जारी रखा।

एनजीओ समन्वय समिति के अध्यक्ष वानलालरूअता ने कहा कि शशांक के हटाये जाने के बाद ही धरना समाप्त होगा। दरअसल, इस पूरे विवाद की शुरुआत शशांक के चुनाव आयोग को पत्र लिखने के बाद हुई। इस पत्र में शशांक ने आरोप लगाया कि मिजोरम सरकार और लालननमाविआ चुआंगो आने वाले विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया में बाधा डाल रहे हैं।

शशांक ने आयोग से कहा कि वह लालननमाविआ चुआंगो को उनके पद से हटाए। उन्‍होंने आरोप लगाया कि लालननमाविआ चुआंगो मिजोरम के ब्रू शरणार्थियों के त्रिपुरा में वोट देने की सुविधा का विरोध कर रहे हैं। ब्रू लोग 22 साल पहले जातीय संघर्ष के बाद राज्‍य को छोड़कर त्रिपुरा चले गए थे। इसके बाद चुनाव आयोग ने लालननमाविआ चुआंगो का ट्रांसफर कर दिया।

शशांक के हटाए जाने का राज्‍य के मुख्‍यमंत्री लाल थानहवाला और राज्‍य बीजेपी के अध्‍यक्ष जॉन वी हलूना ने भी समर्थन किया है। दोनों लोगों ने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि शशांक को हटाया जाए। प्रदर्शनकारियों ने शशांक को इस्‍तीफे के लिए 5 नवंबर तक का समय दिया था और जब उन्‍होंने इस्‍तीफा नहीं दिया तो उन्‍होंने प्रदर्शन किया।

Products You May Like

Articles You May Like

विवाह की इच्छा: क्या वाकई आपको मंगली दोष परेशान कर रहा है, यहां जानें
टैरो राशिफल 21 नवंबरः आज का दिन आपके लिए कैसा है जानें क्या कहते हैं आपके कार्ड्स
CTET Admit Card इस दिन होंगे जारी
VIDEO: पायलट ने पहली उड़ान भरने से पहले छुए मां और दादी के पैर, वजह जान छलक जाएंगे आंसू…
उत्तर प्रदेश : यमुना एक्सप्रेसवे पर हादसे में बुलंदशहर के एसीजेएम अरविंद विकास की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *