अयोध्या में सीएम योगी, किए रामलला के दर्शन

देश

सीएम योगी ने हनुमान गढ़ी में भी दर्शन किए।
हाइलाइट्स

  • दीपोत्सव के अगले दिन सीएम योगी आदित्यनाथ ने रामजन्मभूमि जाकर रामलला के दर्शन किए
  • संतों से मुलाकात, सरयू तट पर प्रस्तावित भगवान राम प्रतिमा स्थल का भी करेंगे निरीक्षण
  • इससे पहले किया ऐलान, फैजाबाद जिले का नाम अब होगा अयोध्या
  • दीपोत्सव के दौरान एक साथ 3, 01,152 दीये जलाकर बनाया गिनेस रेकॉर्ड

अयोध्या
दीपावली की पूर्वसंध्या पर रामनगरी अयोध्या में भव्य आयोजन के बाद बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामजन्मभूमि पहुंचकर रामलला के दर्शन किए। इससे पहले वह हनुमान गढ़ी दर्शन करने पहुंचे थे। सीएम योगी इसके बाद सुग्रीव किला में जगद्गुरु स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य राम जन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महन्थ नृत्य गोपाल दास व दिगम्बर अखाड़ा में महंत सुरेश दास से मुलाकात करेंगे।

मंगलवार को अयोध्या पहुंचे सीएम योगी ने हनुमान गढ़ी, कनक भवन समेत अन्य मंदिरों और रामजन्मभूमि जाकर वहां भी दर्शन किए। इसके बाद वह सरयू तट पर लगने वाली भगवान श्री राम की प्रतिमा के स्थल का भी निरीक्षण करेंगे। सीएम इसके बाद पांच संतों से मुलाकात करेंगे और दिगम्बर अखाड़ा में सूक्ष्म जलपान भी करेंगे। इसके बाद सीएम गोरखपुर में वनटांगिया समुदाय के बीच दीपावली मनाने के लिए रवाना हो जाएंगे।

तस्वीरें: दीपोत्सव में राम के स्वागत को स्वर्ग सी सजी अयोध्या

फैजाबाद का नाम होगा ‘अयोध्या’
इससे पहले दीपोत्सव के आयोजन के दौरान सीएम योगी ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या किए जाने की घोषणा की है। छोटी दिवाली पर भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान योगी ने अयोध्या को कई सौगातें दीं। सीएम ने अयोध्या में मेडिकल कॉलेज का नाम राजर्षि दशरथ और एयरपोर्ट का नाम हिंदुओं के आराध्य राम के नाम पर करने की घोषणा की।

बनाया गया गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड
बता दें, दीपोत्सव कार्यक्रम के बीच अयोध्या ने विश्व कीर्तिमान भी कायम किया। पौराणिक नगरी अयोध्या में जब सरयू के किनारे तीन लाख से ज्यादा दीपक जले तो सरयू तट समेत पूरा शहर जगमगा उठा। 3 लाख से अधिक दीये जलाकर यहां एक नया वर्ल्ड रेकॉर्ड भी कायम किया गया। सरयू नदी के तट पर 3, 01,152 दीये जले तो गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में अयोध्या का नाम दर्ज हो गया।

Products You May Like

Articles You May Like

नोटबंदी नहीं की गई होती, तो भारत की अर्थव्यवस्था ढह जाती : RBI निदेशक एस गुरुमूर्ति
ममता बनर्जी और चंद्रबाबू पर अरुण जेटली का हमला, जिनके पास छिपाने के लिए बहुत कुछ वही अपने राज्य में नहीं घुसने देते सीबीआई
OnePlus 5 और OnePlus 5T को मिला एंड्रॉयड 9.0 पाई बीटा अपडेट
नहीं रहे ‘बॉर्डर’ के मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी
Eid-E-Milad-Un-Nabi 2018: पैगंबर हजरत मोहम्मद के जन्म की खुशी में मनाई जाती है ईद-ए-मिलाद, जानिए खास बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *