दिवाली पर इन ट्रिक्स के जरिए क्लिक करें बेहतरीन फोटो

टेक

Web Title:Tricks to click good picture on diwali

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

1/10

दिवाली पर इन ट्रिक्स के जरिए क्लिक करें बेहतरीन फोटो

दिवाली दीपों का त्योहार है। दिवाली ही वह त्योहार है जिसमें घरों के साथ-साथ पूरा शहर दीपों की रोशनी से जगमगाता है। साल में एक बार आने वाले इस त्योहार में लोग अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा मस्ती करना चाहते हैं और इन खूबसूरत पलों को अपने कैमरे में कैद कर लेना चाहते हैं। हम आपको यहां बता रहे हैं कुछ ट्रिक्स के बारे में जिन्हें अपना कर आप दिवाली की फोटोज को प्रफेशनल ढंग से क्लिक कर पाएंगे। लेकिन इसके पहले आपको कुछ बेसिक चीजो के समझ लेना चाहिए जैसे अपर्चर, शटर और आईएसओ। जितनी मात्रा में लाइट आपके कैमरे के सेंसर पर गिरती है उसे अपर्चर कहते हैं। अपर्चर जितना कम होगा आपकी इमेज उतनी ही ब्राइट दिखेगी। शटर लाइट की स्पीड को कंट्रोल करता है और आईएसओ इमेज की सेंस्टिविटी। तो आइये जानते हैं इस दिवाली कैसे की जाए परफेक्ट फटॉग्रफी।

2/10

कलर को अजस्ट करें

कलर को अजस्ट करें

कम लाइट में शूट करते समय वाइट बैलेंस को अजस्ट करें। दिवाली के समय गर्म (warmer) टोन में फोटो शूट करना बेहतर होगा। अच्छा रहेगा कि आप वाइट बैलेंस मोड को 6200K पर या इसके ऊपर रखें।

3/10

ब्राइटनेस को कंट्रोल करें

ब्राइटनेस को कंट्रोल करें

आईएसओ और शटर स्पीड की सेटिंग को ध्यान में रखकर एक्सपोजर को अजस्ट करें। ज्यादातर स्मार्टफोन्स में एक्सपोजर को मैन्युअली अजस्ट किया जा सकता है।

4/10

फोन को डायरेक्ट हीट से दूर रखें

 फोन को डायरेक्ट हीट से दूर रखें

खुद को और अपने स्मार्टफोन को आग से दूर रखें। आग की गर्मी आपके कैमरे के सेंसर को खराब कर सकती है।

5/10

हाथों को न हिलाएं

हाथों को न हिलाएं

अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए आपको अपने हाथों पर ध्यान देना होगा। आमतौर पर दिवाली की ज्यादातर फोटो रात में क्लिक होती हैं। रात के वक्त लाइट कम होने से फोटो कभी-कभी साफ नहीं आती और अगर इसमें आपका हाथ भी हिलता रहा तो फोटो में कुछ भी नजर नहीं आएगा।

6/10

प्रो या मैन्युअल मोड का करें इस्तेमाल

प्रो या मैन्युअल मोड का करें इस्तेमाल

ज्यादातर कैमरा ऐप्स में प्रो मोड मौजूद रहता है। इस मोड से आप शटर स्पीड, वाइट बैलेंस और आइएसओ को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आपके फोन में यह पहले से मौजूद नहीं है तो आप किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड कर बेहतरीन फोटो क्लिक कर सकते हैं।

7/10

जूम अवॉइड करें

जूम अवॉइड करें

स्मार्टफोन्स से फोटो क्लिक करते वक्त जूम करने से बचना चाहिए। जूम आपके फोटो को काफी ब्लर कर देगा।

8/10

ऑटो टाइमर

ऑटो टाइमर

ऑटो टाइमर की मदद से आप बेहतरीन फोटो ले सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप बिना हिले फोटो ले सकते हैं। ग्रुप फोटो लेते समय यह फीचर काफी काम आता है।

9/10

फ्लैश बंद रखें

फ्लैश बंद रखें

फ्लैश के साथ पटाखों की फोटो साफ नहीं आती। धुएं और लाइट की चमक से फोटो काफी ब्लर हो जाएगी। जब भी पटाखों को क्लिक करें अपने स्मार्टफोन के फ्लैश को बंद रखे या फिर ऑटो मोड पर डाल दें।

10/10

बर्स्ट मोड

बर्स्ट मोड

अगर आप किसी तेजी से गुजर जाने वाले पल को कैप्चर करना चाहते हैं, तो इसके लिए बर्स्ट मोड का इस्तेमाल करें। बर्स्ट मोड एक साथ कई फोटो क्लिक करेगा जिसमें से आप बाद में बेहतर फोटो का चुनाव कर सकते हैं।

FROM WEB

FROM NAVBHARAT TIMES

Products You May Like

Articles You May Like

70 संपत्तियों को बेचकर 800 करोड़ जुटाना चाहती है एयर इंडिया
NIT कुरुक्षेत्र: नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती, सैलरी 2 लाख
Google Pixel 3 Lite से ली गई कथित तस्वीरें लीक
राशिफल 21 नवंबरः कर्क और मिथुन के अलावा आज इन राशियों में लाभ और प्रगति का योग
मरीज की अजब परेशानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *