नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य

narendra modi
Spread the love

आपने नरेंद्र मोदी के बारे में बहुत कुछ पढ़ा होगा लेकिन जो छोटी-छोटी बातें हम बताएंगे वो आपने कही नही पढ़ी होगी. ये आदमी 40 हजार रूपए के चश्में लगाता है.  वो दिन गये जब ग़ज़बहिंदी मोटी-मोटी बातें बताता था आजकल तो बेहद बारीकी वाली पोस्ट डाली जा रही है.

1. 17 sep, 1950 के दिन गुजरात के वादनगर में दामोदरदास मूलचंद और हीराबेन के घर एक पुत्र पैदा हुआ था नाम रख गया नरेंद्र मोदी. यही आगे चलकर गुजरात का मुख्यमंत्री और भारत का प्रधानमंत्री बना. मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री है जो आजादी के बाद पैदा हुए हैं.

2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नरेंद्र मोदी की कुंडली काफी हद तक बाल गंगाधर तिलक से मिलती हैं.

3. 1958 में दिवाली के दिन गुजरात में कुछ बच्चों ने बाल स्वयंसेवक की शपथ ली थी, उनमें से एक बच्चा 8 साल का नरेन्द्र मोदी भी था.

4. मोदी बचपन में एक्टिंग और नाटकों में भाग लेते थे. मोदी NCC में भी शामिल थे.

5. नरेंद्र मोदी ने गुजरात के वादनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेची है.

6. बचपन में मोदी पास के तालाब से मगरमच्छ पकड़कर घर ले आए थे. बाद में माँ के कहने पर वापिस छोड़ कर आए.

7. मोदी का विवाह 18 वर्ष की उम्र में ही कर दिया गया था. लेकिन शादी के 2 साल बाद ही उन्होनें घर छोड़कर सन्यासी बनने का फैसला किया. इनकी पत्नी का नाम जशोदाबेन था.

8. मोदी ने अमेरिका में मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशन से संबंधित 3 महीने का कोर्स किया था.

9. मोदी कोई भी नया काम करने से पहले अपनी माँ का आशीर्वाद लेते हैं और स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानते हैं.

10. मोदी शाकाहारी है और सिगरेट, शराब को कभी हाथ नही लगाते.

11. जब मोदी 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे तब उनकी माँ ने कहा था कि बेटा कभी रिश्वत मत लेना.

12. गुजरात के 13 साल के शासन में मोदी ने एक भी छुट्टी नही ली.

13. नरेन्द्र मोदी जब अहमदाबाद संघ मुख्यालय में रहते थे तो वहां सारे छोटे काम करते जैसे साफ-सफाई, चाय बनाना, और बुर्जुग नेताओं के कपड़े धोना शामिल हैं.

14. RSS के प्रचारक दाढ़ी नहीं रखते, लेकिन मोदी दाढ़ी रखते थे.

15. 1975 में आपातकाल के दौरान RSS जैसी संस्थाओं पर प्रतिबंध लग गया था. उस समय मोदी सरदार का भेष बदलकर रहते थे.

16. मोदी पोस्ट ग्रेजुएट हैं, उन्होने Political Science से M.A की हैं.

17. नरेंद्र मोदी ‘मोध घांची’ जाति से संबंध रखते हैं.

18. नरेंद्र मोदी की एक साल की सैलरी 19 लाख रूपए हैं.

19. भारत के कई लोगो के विरोध के कारण 2004 से 2013 तक अमेरिका ने मोदी को वीजा नही दिया था. लेकिन PM बनने के बाद अमेरिका का खुद बुलावा आया था.

20. नरेन्द्र मोदी को नई तकनीकों का इस्तेमाल करने में अच्छा लगता हैं 2014 के लोकसभा इलेक्शन में सबसे पहले मोदी ने ही 3D तकनीक का प्रयोग कर भाषण दिया था.

21. नरेन्द्र मोदी ने कई बार कहा है की वह सिर्फ 5 घंटे की नींद लेते है और सुबह 5.30 बजे उठ जाते हैं.

22. नरेद्र मोदी स्विट्जरलैंड के फेमस ब्रांड मोवाडो की घड़ी पहनते है. इस घड़ी की कीमत 39 हजार से 1 लाख 90 हजार रूपए तक है. एक बात ये भी है कि पीएम उल्टी घड़ी पहनते है क्योंकि वो इसे लकी मानते है.

23. नरेंद्र मोदी जर्मनी के फेमस ब्रांड मों ब्लां के पेन इस्तेमाल करते है. मों ब्लां यूरोप में सबसे ऊंची पहाड़ की चोटी का नाम है. अमिताभ बच्चन, बराक ओबामा, दलाई लामा, वारेन बफे से लेकर तमाम पावरफुल लोग इस पेन का इस्तेमाल करते हैं. पीएम जो पेन यूज करते हैं उसकी कीमत 1 लाख 30 हजार रुपए है.

24. नरेंद्र मोदी जो चश्मे लगाते है ना वो बुल्गरी ब्रांड के हैं और बुल्गरी इटली का ब्रांड है. बुल्गरी का का मुख्य काम जूलरी बनाने का है लेकिन अब ये कंपनी घड़ियां, परफ्यूम और होटल बिजनेस में भी कूद चुकी है. इन चश्मों की कीमत 30 से 40 हजार रुपए होती है.

25. नरेंद्र मोदी के कपड़े बिपिन और जीतेंद्र चौहान की दुकान पर सिले जाते है. ये कोई छोटी-मोटी दुकान नही बल्कि इन दोनो की अहमदाबाद में जेड ब्लू नाम की डेढ सौ करोड़ की कंपनी है. 1989 के बाद से नरेंद्र मोदी के कपड़े यही यही सिलते आ रहे है. मोदी खुद अपने सूट का फैब्रिक, कलर और डिजाइन सेलेक्ट करते हैं.

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar