मासिक राशिफल

Spread the love

October, 2017

मेष का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
इस महीने शनि आपके अष्टम भाव से गोचर करेंगे। आपकी नौकरी में परिवर्तन संभव रहेगा। कार्यक्षेत्र के चलते आप लंबी यात्राएं कर सकते हैं। राहु का चौथे भाव से गोचर आपकी घरेलू शांति पर भारी पड़ सकता है। माता को अपनी सेहत के प्रति सतर्कता रखनी होगी। आप इस दौरान कोई नया घर ख़रीद सकते हैं या फिर अपने परिवार से दूर रह सकते हैं। गुरु की सप्तम भाव में गोचरीय स्थिति के कारण आपके दाम्पत्य सुख में बढ़ोत्तरी होगी। आपके और जीवनसाथी के स्वभाव में आध्यात्मिकता की वृद्धि होगी। बिज़नेस में कोई बड़ा लाभ आपका इंतजार कर रहा है। व्यापार को लेकर आप लंबी दूरी की यात्राएं कर सकते हैं। केतु के दशम भाव में गोचर करने के कारण आप धार्मिक स्थलों की यात्राएं कर सकते हैं। नौकरी में साथी-सहयोगियों व बड़े अधिकारियों से आपको तालमेल बिठाकर चलना होगा वरना आप नौकरी से हाथ धो बैठेंगे। मंगल व शुक्र की पंचम भाव में गोचरीय स्थिति के कारण आपके प्रेम संबंध बहुत ही शानदार रहेंगे। संतान का बिज़नेस में सहयोग आपको कोई बड़ा आर्थिक लाभ दिलवा सकता है। अपना लगाव अपने बच्चों की तरफ अत्यधिक रहेगा। बुध व सूर्य की छठे भाव में गोचरीय स्थिति के कारण आपके विरोधी आपसे दबे रहेंगे। संतान का स्वास्थ्य प्रतिकूल रह सकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में जुटे छात्रों को कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है।
आर्थिक
आर्थिक मामलों के लिए यह समय सर्वश्रष्ठ साबित हो सकता है। जीवनसाथी के नाम पर हाल में शुरु किया गया कोई भी व्यवसाय या निवेश आपको अच्छा लाभ प्रदान करेगा। अचल सम्पत्ति के सौदे, आभूषण इत्यादि के द्वारा अच्छे धन कमाने के अवसर आपके सामने आएंगे। प्रॉपर्टी डीलिंग, रेस्ट्रोरेंट, अग्नि सम्बन्धी कार्य, प्रिंटिंग, यत्रों से जुड़ा कार्य, गारमेंट्स, आयात-निर्यात, खाद्य सामग्री, से सम्बंधित कार्य करने वाले लोगों को काफी धन लाभ होने की सम्भावना है। इस दौरान अगर आप शेयर बाजार, सट्टे-लॉटरी में सोच समझकर इन्वेस्ट करें तो काफी पैसा कमा सकते हैं। सरकारी क्षेत्र से अच्छा लाभ होने की सम्भावना है। आपको नए आर्डर या ठेके मिल सकते हैं। साथ ही कहीं फंसा हुआ धन वापस मिल सकता है।
स्वास्थ्य
इस माह आप खूब अच्छा स्वास्थ्य पा सकते हैं। आपमें उमंग, उत्साह और स्फूर्ति की मात्रा अच्छी रहेगी। दूर स्थान पर स्वजनों के साथ समय बिताने का प्रसंग बनेगा जो आपके मन के उल्लास को बढ़ाएगा। आप तंदुरस्ती और मानसिक शांति के लिए व्यायाम और आध्यात्म का सहारा ले सकते हैं। पंचम भाव में केतु होने के कारण गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी रखनी होगी। इसके साथ ही जो लोग शुगर के रोगी हैं उन्हें खान-पान में विशेष सावधानी रखने की जरुरत होगी। यदि आपको डायबिटीज़ नहीं है तब भी इस माह आपको अपना ख्याल रखना होगा अन्यथा शुगर की समस्या हो सकती है।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय काफी श्रेष्ठ रह सकता है। इस अवधि में आपका जीवनसाथी काफी सूझ-बूझ व समझदारी भरा व्यवहार करेगा। जिससे आपकी प्रसन्नता में वृद्धि होगी। केतु के पंचम भाव में गोचर करने के कारण प्रेम जीवन के लिए यह समय थोड़ा तनावमय हो सकता है। हालाँकि पंचम भाव पर पड़ रही शनि की दृष्टि के कारण कोई बड़ी समस्या खड़ी नहीं होगी। आपके व्यक्तित्व से प्रभावित होकर अन्य लोग प्रभावित होंगे और विपरीत लिंग के जातक आपके साथ दोस्ती करने के लिए उत्सुक रहेंगे। प्रेमी जातकों के बीच में बातचीत व मुलाकातों का दौर बढ़ेगा। प्रकृति सौंदर्य दर्शन हेतु आप किसी सुन्दर स्थल पर जा सकते हैं। कुछ लोगों को अपने प्रेमी के साथ प्रत्यक्ष मुलाकात के मौके कम मिलेंगे लेकिन कम्युनिकेशन के विवाद माध्यमों से आप सतत संपर्क में रह सकेंगे।
पारिवारिक
घरेलू तौर पर यह समय आपके लिए शुभ संकेत कर रहा है। इस समय आप में गूढ़ विद्या व जीवन के रहस्यों को जानने की जिज्ञासा पैदा होगी। आप आध्यात्मिक गुरु की शरण में जा सकते हैं। धार्मिक गतिविधियों से जुड़े कुछ ख़र्चे संभव हैं। बड़े भाई को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना होगा। घर में विवाह से जुड़ा कोई मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होने की सम्भावना है। संतान की शिक्षा निर्बाध गति से चलती रहेगी मगर उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी रखनी होगी। माता-पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहने की उम्मीद है। इस समय आप मौज मस्ती, शौक पूर्ति, भोग-विलास और मनोरंजन के पीछे काफी धन ख़र्च करेंगे। पैतृक सम्पत्ति से जुड़ा कोई विवाद का फैसला आपके हक़ में आ सकता है। राहु की शनि पर पंचम दृष्टि के कारण परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण के लिए आपको प्रयासरत रहना पड़ेगा। घर में नया फर्नीचर आ सकता है। वाहन की खरीददारी का योग बन रहा है, लेकिन फिर भी निवेदन है कि फिजूलखर्ची से बचें। भाई-बहनों व मित्रों की तरफ से सहयोग आपको मिलता रहेगा।
उपाय
तंदूर में लगी मीठी रोटी ग़रीबों में बांटना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।
शुभ दिन
6, 15, 24 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

वृष का मासिक राशिफ

October, 2017
सामान्य
इस माह शनि का गोचर आपके सप्तम भाव से होगा जिसके परिणामस्वरूप आपके निवास स्थान में परिवर्तन संभव है। बड़े भाई व बहन को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा। प्रॉपर्टी के काम से धन लाभ होने की सम्भावना रहेगी। गुरु के छठे भाव में गोचर करने से आर्थिक मामलें में आपको रिकॉर्ड-तोड़ सफलता प्राप्त होने की उम्मीद रहेगी। आर्ट्स, संगीत, मेडिसीन के क्षेत्र से जुड़े छात्रों को शिक्षा में ज़बरदस्त उपलब्धि हाथ लग सकती है। आध्यात्मिक उन्नति के लिए यह समय काफी श्रेष्ठ रह सकता है। बिज़नेस के क्षेत्र में आश्चर्यजनक प्रगति आप कर सकते हैं। राहु की तृतीय भाव में गोचरीय स्थिति नौकरी में परिवर्तन की ओर इशारा कर रही है। नौकरी में ट्रांसफर होने की सम्भावना भी है। आपके पराक्रम में वृद्धि होगी। ख़र्चों की अधिकता रह सकती है। केतु का नवम भाव से गोचर आपकी मानसिक शांति को भंग कर सकता है। आपकी प्रॉपर्टी बिकने के योग भी हैं। आपकी माता का रुझान आध्यात्मिक गतिविधियों की तरफ बढ़ सकता है। उन्हें अपनी सेहत का ख्याल भी रखना होगा। मंगल की चौथे व बुध की पंचम भाव में गोचरीय स्थिति के कारण विरोधियों व शत्रुओं पर आप हावी रहेंगे। आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा। सूर्य का पंचम भाव से गोचर बिज़नेस में जबरदस्त लाभ को इंगित कर रहा है। दाम्पत्य जीवन काफी श्रेष्ठ रहने की सम्भावना है।
आर्थिक
आर्थिक मोर्चे पर आपको ज़बरदस्त लाभ मिलने के संकेत हैं। आप खूब मेहनत करेंगे और व्यावसायिक कार्य भी अच्छा चलेगा। स्टॉक मार्किट, शेयर बाजार, कमॉडिटी के काम से जुड़े लोगों को अच्छा धन लाभ होने की सम्भावनाएं रहेंगी। आप अपनी बौद्धिक प्रतिभा के बल पर धन कमाने में सफल रहेंगे। आपके पास आमदनी के नए स्रोत आएंगे और आप अपनी इनकम को बढ़ा सकेंगे। खाने-पीने की वस्तुएं, रेडीमेड गारमेंट्स, उपकरण, ऑटोमोबाइल, पर्यटन इत्यादि के व्यवसाय में आप ज्यादा तेजी से धन कमा सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति और नई नौकरी के लिए किए गए प्रयासों में सफलता मिल सकती है। आर्थिक मामलों को लेकर आपकी मानसिक शांति बनी रहेगी और दूरगामी निवेश से लाभ प्राप्त होगा। पुराने ऋण उतर सकते हैं। छोटी अवधि के निवेश आपके लिए लाभदायक रहेंगे।
स्वास्थ्य
शुक्र के चौथे भाव में गोचर करने के कारण तंदुरस्ती के लिहाज से समय खूब अच्छा रहने वाला है। आमोद-प्रमोद और मनोरंजन में आप रुचि लेंगे और मानसिक राहत व हवा-बदल के लिए एकाध टूर पर जाना भी संभव है। आप शारीरिक फिटनेस के लिए व्यायाम, योग, ध्यान को ज्यादा महत्व देंगे। कामकाज के दौरान वाहन चलाने में जल्दबाजी करने से आपको परहेज करना होगा। उच्च रक्तचाप के शिकार लोगों को अपना ख़ास ख़याल रखने की जरुरत होगी। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना ही आपके लिए सही रहेगा। इस माह अपने प्रेमी के प्रति आप कुछ अधिक भावुकता महसूस कर सकते हैं। यह समय यात्रा और पार्टियों शामिल होने का है। आप अपने प्रेमी के साथ छोटी या लंबी यात्रा पर भी निकल सकते हैं।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के मामले में माह की शुरुआत से ही आप दोनों में काफी अच्छे सम्बन्ध रहेंगे। आप एक दूसरे की ज़िम्मेदारियों को निभाने में पूरा-पूरा सहयोग देंगे। इसके कारण आपकी आपसी समझ में वृद्धि होगी। आप दोनों एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे। आपके सम्बन्धों में आत्मीयता रहेगी। प्रेम जीवन के लिए भी यह समय लाजवाब रहेगा। यदि आप अपने प्रियपात्र के साथ डेटिंग पर जाना चाहते हैं तो महीने के मध्य में यह प्रोग्राम बनाएं। इस अवधि में विपरीत लिंग के लोगों में आपकी लोकप्रियता बढ़ सकती है। अपने प्रेमी के लिए आप पर्याप्त समय निकालने में सफल रहेंगे। मनोरंजन व आनंद प्राप्ति के साधनों में समय बिताने के योग बन रहे हैं। किसी के सामने प्रेम प्रस्ताव रखने में कोई हिचकिचाहट न करें, क्योंकि आपको सफलता मिलने की पूर्ण संभावना है।
पारिवारिक
यह महीना घरेलू जीवन के लिए मिला-जुला हो सकता है। चौथे भाव में विराजमान मंगल के कारण परिवार में किसी सदस्य की सेहत खराब रहने की आशंका है। आप अपना निवास स्थान बदल सकते हैं अथवा कार्यक्षेत्र के चलते घर से दूर रह सकते हैं। इस दौरान आपकी प्रॉपर्टी जिसको आप बेचने के लिए लालायित थे, बिक सकती है। भाई-बहन व माता-पिता के साथ यदि कोई मतभेद चल रहा है तो इस समय वो दूर होगा और सम्बन्धों में पहले से अधिक पारदर्शिता आएगी। रिश्तों में आत्मीयता महसूस होगी। शनि की चौथे भाव पर दृष्टि घर में सुख शांति की वृद्धि कर सकती है। संतान को शिक्षा में उल्लेखनीय सफलता मिलने की सम्भावना रहेगी। किसी क़रीबी मित्र से आपको आर्थिक मदद मिलने के संकेत हैं। आप भरपूर सुख व वैभव का लुत्फ़ उठाएंगे और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। धार्मिक या व्यवसाय से जुड़ी दूर की यात्रा करने की संभावनाएं प्रबल रहेंगी।
उपाय
चाँदी के बर्तन में दही खाना आपके लिए अच्छा रहेगा।
शुभ दिन
9, 18, 27 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

मिथुन का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
इस महीने शनि का गोचर आपके छठे भाव से होगा जिसके फलस्वरूप निज प्रयासों से धन कमाने में आप सफल रहेंगे। भाई-बहन व मित्रों का पूर्ण सहयोग आपको मिलता रहेगा। राहु का द्वितीय भाव में गोचर पिता को सेहत से जुड़ी समस्याएं दे सकता है। आप पवित्र स्नान आदि करने के लिए धार्मिक स्थलों की यात्रा पर जा सकते हैं। सेहत के प्रति आपको व संतान को सतर्कता बरतनी होगी। केतु का अष्टम भाव से गोचर आपकी आध्यात्मिक रुचि में बढ़ोत्तरी करेगा। दाम्पत्य जीवन अच्छा रहने की सम्भावना है। गुरु की पंचम भाव में गोचरीय स्थिति के कारण आपको उच्च पद व प्रमोशन की प्राप्ति हो सकती है। उच्च अधिकारियों की कृपा आप पर बनी रहेगी। पारिवारिक जीवन में ख़ुशियों की बौछार संभव है। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। सूर्य व बुध की चौथे भाव में गोचरीय स्थिति के कारण माता के प्रति आपका लगाव बढ़ेगा। आप अपना निवास स्थान बदल सकते हैं। बड़ा व नया घर लेने के योग भी बन रहे हैं। ज़मीन-ज़ायदाद के काम से फायदा मिलने के संकेत हैं। माता से सम्बन्ध काफी अच्छे रहेंगे व उनका पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होगा। मंगल व शुक्र की तृतीय भाव में गोचरीय स्थिति के कारण संतान की प्रगति होगी। उन्हें नई नौकरी की प्राप्ति हो सकती है। आपके प्रेम सम्बन्ध मजबूत बनेंगे।
आर्थिक
रियल स्टेट से जुड़ा काम करने वालों को इस माह ज़बरदस्त लाभ मिलने के संकेत हैं। आर्थिक परेशानियां खत्म होती हुई दिखेंगी और पुराना उधार दिया धन वापिस मिलने की उम्मीद रहेगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छे माहौल का निर्माण होता हुआ दिख रहा है। अपने उच्च अधिकारियों की कृपा आप पर बरसेगी। प्रमोशन आदि होने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। स्टॉक मार्केट में दूरगामी निवेश में सतर्कता रखना आवश्यक है। अचानक से आए हुए प्रस्ताव आपको बड़ा लाभ पहुंचा सकते हैं। पैसों को लेकर की गई छोटी-छोटी यात्राएं आपके लिए लाभकारी रहेंगी। बिज़नेस में अपने प्रतियोगियों को परास्त करते हुए आप अच्छा धन लाभ कमाएंगे। सरकारी विभागों में कार्यरत लोग, बैंकिंग, फाइनेंस, कला, रंगमंच, आयात-निर्यात के काम से जुड़े हुए लोगों को अच्छा धन लाभ मिलने के संकेत हैं।
स्वास्थ्य
सेहत के लिहाज से यह समय काफी अच्छा रह सकता है। बुध की चतुर्थ भाव में गोचरीय स्थिति के कारण आप काफी ऊर्जावान रहेंगे और अपने कार्यक्षेत्र में जमकर परिश्रम करेंगे।। आप अपनी भौतिक सुख-सुविधाओं का भरपूर आनंद उठाने में सफल रहेंगे। कुछ लोगों को हड्डियों में दर्द, पित्त या दाएं कंधे में स्नायु सम्बन्धी समस्या आदि से जूझना पड़ सकता है। यदि आप कार्य के साथ आराम को भी महत्व देते हैं तो ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। इस समय आप अपना मनोभाव तरोताज़ा रखने के लिए सैर-सपाटे पर जा सकते हैं। कसरत, योग व ध्यान की तरफ आपका मन आकर्षित होगा। इससे आप में एक नई शक्ति का संचार होगा।
प्रेम व वैवाहिक
वैवाहिक जीवन के लिए यह समय बहुत ही शानदार हो सकता है। जीवनसाथी से भरपूर प्रेम व सहयोग की आशा आप कर सकते हैं। आप दोनों का प्रेम दिन-प्रतिदिन परवान चढेगा। प्रेम जीवन के मामले में नए मित्र बनाने के योग बने हुए हैं। प्रेमी के लिए पर्याप्त समय निकालने में आप सफल रहेंगे। विदेशी स्थानों से किसी व्यक्ति से आपकी घनिष्ठता बढ़ने की प्रबल सम्भावनाएं दिख रहीं हैं। आपके प्रेम सम्बन्ध विवाह सूत्र में बदल सकते हैं। परिवार की सहमति से विवाह करने के लिए आपको माह के अंत तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। इस समय कोई मित्रता भी प्रेम सबंधों का रुप ले सकती है। प्रियजन के साथ किसी निकटवर्ती स्थल पर घूमने जाने और उपहारों के आदान-प्रदान की सम्भावना भी बन रही है।
पारिवारिक
घरेलू जीवन के लिए यह महीना उमंग भरा हो सकता है। आप कोई बड़ा घर ख़रीद सकते हैं। नया वाहन ख़रीदने के लिए भी यह समय काफी उत्तम रहेगा। दोस्तों व भाई-बहनों के साथ आपके सम्बन्ध पहले से अधिक बेहतर रहेंगे। इस माह प्रभावशाली और सामाजिक रूप से सक्रिय लोगों के साथ आपकी मुलाकात होने की सम्भावना है। गुरु की नवम भाव पर दृष्टि होने से उच्च अधिकारियों की कृपा आप पर बनी रहेगी। आपकी पदोन्नति हो सकती है या आप बेहतर ढंग से सुस्थापित हो सकते हैं। जिससे पारिवारिक सदस्यों की ख़ुशियों का ठिकाना नहीं रहेगा। माता का भरपूर सहयोग व प्रेम आपको प्राप्त होगा। मगर पिता को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता रखनी होगी। जो दम्पति संतान की इच्छा रखते हैं, उनके लिए समय अनुकूल रहेगा। भाई-बहनों व मित्रों का पूरा सपोर्ट आपको मिलता रहेगा। इस दौरान आपके सम्बन्ध उनसे आत्मीय बने रहेंगे।
उपाय
विष्णु या दुर्गा जी के मंदिर में कांसे का बर्तन दान करना आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा।
शुभ दिन
3, 12, 21 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

कर्क का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
इस महीने शनि की गोचरीय स्थिति आपके पंचम भाव से होने के कारण आपके ख़र्चों में अधिकता रह सकती है। पेट से जुड़ा विकार संभव है। गुरु के चौथे भाव से गोचर करने के कारण आपके पारिवारिक सुखों में बढ़ोत्तरी होगी। आपके तीर्थ यात्राएं करने के योग भी बन रहे हैं। संतान की आश्चर्यजनक उन्नति होने के संकेत हैं। संतान के इच्छुक दम्पतियों की मुराद पूरी हो सकती है। केतु के सप्तम भाव में गोचर करने के कारण बिज़नेस में अचानक धन लाभ या हानि संभव है। व्यापार में कुछ परिवर्तन होने की सम्भावना रहेगी। राहु का प्रथम भाव से गोचर अचानक पैतृक सम्पति से जुड़ा कोई विवाद खड़ा कर सकता है। अचानक चोट लगने की सम्भावनाएं भी बन रही हैं। अनिद्रा की समस्या पैदा होने के आसार हैं। माता से मतभेद उत्पन्न होने के चांस हैं। सूर्य व बुध के तीसरे भाव से गोचर करने के कारण कार्यक्षेत्र में किसी साथी से विवाद उत्पन्न होने की सम्भावना रहेगी। भाई-बहनों को स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। नौकरी के चलते आप छोटी-छोटी यात्राएं कर सकते हैं। मंगल व शुक्र का द्वितीय भाव से गोचर प्रॉपर्टी ख़रीदने के योग बना रहा है। माता के स्वभाव में क्रोध की अधिकता संभव है। ज़मीन-ज़ायदाद से जुड़ा कोई मामला तूल पकड़ सकता है।
आर्थिक
आर्थिक तौर पर यह माह आपके लिए अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप विदेशी वस्तुओं से जुड़े बिज़नेस में निवेश कर सकते हैं। मंगल व शुक्र की द्वितीय भाव में स्थिति आर्थिक मोर्चे पर आपको बड़ा लाभ दे सकती है। शेयर बाजार, सट्टे-लॉटरी में धन लगाना घाटे का सौदा हो सकता है। अपने ख़र्चों को नियंत्रण में रखना ही आपके लिए हितकर होगा। जल्दबाजी में किये गए निवेश के फैसले आगे चलकर नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि हाथ लग सकती है। मीडिया, मार्केटिंग, सेल्स से जुड़े लोगों को अधिक फायदा मिलने और वेतनवृद्धि होने के आसार हैं। दूध, पेय पदार्थ, जल, मेडिसिन के काम से जुड़े लोगों को अच्छा लाभ मिलने के संकेत हैं। आमदनी हेतु किए गए आपके प्रयास रंग ला सकते हैं। विदेश या दूर स्थल से लाभ होने की सम्भावना भी है।
स्वास्थ्य
सेहत को लेकर यह समय थोड़ा सचेत रहने का है। इस अवधि में अधिक क्रोध करने से आपको बचना चाहिए। अपने निर्णय स्वयं लेने के चलते आप पर दबाव थोड़ा अधिक रहेगा। जिससे मन में बेचैनी उत्पन्न होगी इसलिए स्वयं को शांत रखने की कोशिश करें। नेत्र, मुख, मधुमेह और जोड़ों में दर्द की शिकायत उभरती दिखाई देती है। पेट के निचले हिस्से में दर्द व संक्रमण होने की सम्भावना रहेगी। इसलिए साफ़-सफाई का ख्याल रखें और किसी भी प्रकार की गंदगी से दूर रहें। स्वास्थ्य के मामले में ज़रा सी भी लापरवाही परेशानी का सबब बन सकती है और आपको अस्पताल भी पहुंचा सकती है।
प्रेम व वैवाहिक
वैवाहिक जीवन के लिए समय उत्तम रहेगा। जीवनसाथी से आपका भावनात्मक लगाव दिन-प्रतिदिन बढ़ेगा। आपके बीच पारस्परिक तालमेल खूब अच्छा रहेगा। अपने पार्टनर की प्रेम भावना व समर्पण से आपकी ख़ुशियों में चार चाँद लगने संभव हैं। प्रेम जीवन के लिए यह माह बहुत अच्छा रहने की सम्भावना बनती है। अपने प्रेमी से आपके सम्बन्ध बहुत ही मधुर रहेंगे। यदि आप किसी को पसंद करते हैं तो उसके सामने अपने प्रेम का इज़हार करने का यह उचित समय है। मगर सम्बन्ध स्थापित करने से पहले आप यह अवश्य तय कर लें कि क्या आप वाकई में अपने रिश्ते को किसी मुकाम तक पहुँचाना चाहते हैं या केवल समय काट रहे हैं। इस अवधि में आप एक से अधिक लोगों के प्रति आकर्षित हो सकते हैं और आप उचित-अनुचित की स्थिति में फँस सकते हैं।
पारिवारिक
घरेलू जीवन के लिए यह समय मिला-जुला रहने वाला है। इस अवधि में आपका ख़र्चा अधिक रहेगा। ऋण लेने की सम्भावना भी बन रही हैं। वाणी पर बहुत अधिक नियंत्रण आपको रखने की जरुरत होगी वरना बे-वजह विवाद खड़े होने की सम्भावना रहेगी। आपको पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ सकता है। परिवार के ही किसी सदस्य से धोखा मिलने के संकेत हैं। इस कारण आपको मानसिक तनाव का शिकार होना पड़ सकता है। छोटे भाई-बहनों की ओर से भी असंतोष बने रहने के आसार हैं। इस अवधि में आपका भाई-बहनों से अलगाव संभव है अथवा आपके भाई-बहन आपकी सहायता से विदेश जा सकते हैं। इस अवधि में आप कोई भू-सम्पति ख़रीद सकते हैं। परन्तु पैतृक संपत्ति से जुड़ा कोई विवाद भी खड़े होने के संकेत हैं। इस दौरान आपकी कोई धार्मिक यात्रा हो सकती है। पिता से आपको पूरा सहयोग मिलने की उम्मीद रहेगी। साथ ही उनके स्वभाव में आपको आध्यात्मिकता की झलक नजर आएगी। संतान की आस लगाए हुए दम्पतियों की झोलियाँ ख़ुशियों से भर सकती हैं। नौकरी में परिवर्तन या तबादला होने के कारण आप परिवार से दूर रह सकते हैं।
उपाय
सफेद खरगोश को घर में रखें व उसको भोजन कराना आपके लिए अच्छा रहेगा।
शुभ दिन
4, 8,13, 17, 19, 22 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

सिंह का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
इस महीने शनि आपके चतुर्थ भाव से गोचर करेंगे। आपकी आय में इजाफ़ा होगा। इनकम के नए स्रोत प्राप्त होंगे। स्वास्थ्य काफी बेहतर रहेगा। पैतृक सम्पत्ति का लाभ संभव है। बड़े भाई से सहयोग व सहायता मिलेगी। केतु के छठे भाव में गोचर करने के कारण आपकी कार्यक्षमता काफी अच्छी रहेगी। पिता व संतान से मनमुटाव संभव है। गुरु के तृतीय भाव से गोचर करने के कारण गूढ़ विद्याओं के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। आपकी अच्छी आर्थिक उन्नति होने के संकेत हैं। माता से आपका लगाव बढ़ेगा व उनका पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होगा। आपको वसीयत की प्राप्ति भी हो सकती है। राहु की द्वादश भाव में गोचरीय स्थिति के कारण दाम्पत्य जीवन संघर्षमय रह सकता है। बिज़नेस में अचानक लाभ व हानि संभव है। सूर्य व बुध की द्वितीय भाव में गोचरीय स्थिति के कारण बिज़नेस में आपको ज़बरदस्त लाभ मिल सकता है। लंबी दूरी की यात्राएं फायदेमंद रहेंगी। शुक्र व मंगल के प्रथम भाव से गोचर करने के कारण आपको कम प्रयास से अधिक लाभ प्राप्त होगा। टेक्निकल विषयों की पढ़ाई कर रहे छात्रों की शिक्षा में उन्नति होगी।
आर्थिक
इस समय आर्थिक मामलों को लेकर आपको विशेष लाभ मिलने के योग हैं। माह की शुरुआत में ही आपको धन कमाने के अनेक मौके प्राप्त होंगे। द्वितीय भाव के स्वामी बुध की द्वितीय भाव में स्थिति आपको अच्छा मुनाफ़ा दे सकती है। काम-धंधे को लेकर की गई लंबी दूरी की यात्राएं आपको आर्थिक लाभ देंगी। धन प्राप्ति के लिए आप ख़ूब भागादौड़ी करेंगे, लेकिन अपेक्षित नतीजे मिलने के कारण आपको आत्मसंतुष्टि भी होगी। सरकारी क्षेत्रों से आपको अच्छा लाभ मिलने के चांस हैं। सेवारत जातक अपने पद के अनुरुप यश और मान-सम्मान प्राप्त होने की आस कर सकते हैं। शेयर बाजार, ट्रैडिंग जैसे शॉर्टकट से कमाई करने वालों को अच्छा मुनाफ़ा हाथ लग सकता है।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य को लेकर यह माह मिलाजुला रहेगा। केतु की छठे भाव में स्थिति के कारण अपने कार्यक्षेत्र में आप जमकर मेहनत करेंगे। मगर मंगल की प्रथम भाव में स्थिति से क्रोध की अधिकता व चिड़चिड़ापन दे सकती है। जहाँ तक हो सके शांत रहने का प्रयास करें। आध्यात्मिक गतिविधियों में लिप्त रहना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। रोज की उलझनों व मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए आप पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको मौसम से होने वाले रोगों से बचने की सलाह है। वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतना भी आपके लिए जरुरी होगा।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के लिहाज से यह समय आपके लिए अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल काफी बेहतर बना रहेगा। इस अवधि में आपको उनके साथ घूमने-फिरने के अनेक मौके मिलेंगे। अपने पार्टनर के साथ आप किसी लंबे टूर पर भी जा सकते हैं। प्रेम जीवन के लिए यह माह अनुकूल रहेगा। प्रेमी के साथ आप कम्युनिकेशन के विविध माध्यमों से सतत बातचीत का दौर बनाए रखेंगे। प्रत्यक्ष मुलाक़ात करने की उत्सुकता भी आपके मन में बनी रहेगी। किसी पारिवारिक विपरीत लिंगी जातक के साथ सम्बन्धों में घनिष्ठता बढ़ सकती है। प्रकृति सौंदर्य दर्शन हेतु अपने प्रेमी के साथ आप किसी सुन्दर स्थल पर जा सकते हैं।
पारिवारिक
पारिवारिक जीवन के लिए यह समय सामान्य रहेगा। इस माह आपमें गूढ़ विद्या व जीवन के रहस्यों को जानने की जिज्ञासा पैदा हो सकती है। आप किसी आध्यात्मिक गुरु की शरण में जा सकते हैं। आप परिवार पर ध्यान देंगे और उनकों सुख सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। इस समय घर में नवीनीकरण, सजावट का कार्य एवं विलासिता सम्बन्धी वस्तुओं की ख़रीददारी होने की सम्भावना है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अधिक फ़िज़ूलख़र्ची बाद में आपकी मुसीबतों को बढ़ा सकती है। माता के साथ आपके सम्बन्ध अच्छे रहेंगे। नए मकान एवं वाहन की ख़रीददारी का योग भी बन रहा है। संतान अगर किसी टेक्निकल विषय की पढ़ाई कर रही है तो उन्हें पूरी सफलता मिलेगी। इस समय आपको अपनी उग्र वाणी पर अंकुश लगाना होगा। वरना आपके सम्बन्धों में खटास पैदा हो सकती है। भाई-बहनों से सम्बन्ध तनावमय रहने की आशंका है। इस दौरान आपको वसीयत की प्राप्ति भी हो सकती है। भाई बहनों को अपनी सेहत का ख़याल रखना होगा।
उपाय
सूर्यदेव को प्रातः लाल फूल अर्पित करना आपके लिए बेहतर रहेगा।
शुभ दिन
4, 8,13,17, 22 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

कन्या का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
इस महीने शनि आपके तृतीय भाव से गोचर करेंगे जिसके फलस्वरुप आपकी नौकरी में परिवर्तन संभव है। अपने कार्यक्षेत्र में आप जमकर परिश्रम करेंगे। नौकरी के चलते विदेश जाने की सम्भावना भी रहेगी। निवास स्थान में परिवर्तन संभव है। आप परिवार से दूर रह सकते हैं। बिज़नेस में लाभ मिलने के योग हैं। दाम्पत्य जीवन संघर्षमय रह सकता है। राहु की एकादश भाव में गोचरीय स्थिति के कारण विरोधियों और शत्रुओं पर आप भारी पड़ेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने की सम्भावना रहेगी। रोगों का नाश होगा। अनिंद्रा, नेत्र व पैरों से जुड़ीं तकलीफें संभव हैं। गुरु के द्वितीय भाव में गोचर करने से आपको बिज़नेस में कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। आपके व जीवनसाथी के स्वभाव में आध्यात्मिकता बढ़ेगी। धार्मिक वस्तुओं के क्रय-विक्रय से जुड़े व्यापार में लाभ मिलने के संकेत हैं। मित्रों व भाई-बहनों से सम्बन्ध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। शुक्र के द्वादश व सूर्य के प्रथम भाव में गोचर करने के कारण स्वास्थ्य के प्रति आपको सचेत रहना होगा। गूढ़ विद्याओं के प्रति आपका आकर्षण संभव है। पैतृक सम्पत्ति से जुड़ा कोई विवाद आपके सामने आ सकता है। मंगल के द्वादश व बुध के प्रथम भाव में गोचर करने के कारण आपकी आर्थिक स्थिति काफी सुदृढ़ रहेगी। इस दौरान आप नया घर ख़रीद सकते हैं। बिज़नेस में उन्नति होने के संकेत हैं। प्रॉपर्टी डीलिंग से जुड़ा काम करने वालों को ज़बरदस्त धन लाभ होने की सम्भावना है।
आर्थिक
आर्थिक मामलों के लिए यह माह अनुकूल नज़र आ रहा है। धन कमाने के लिए आप अपनी क्षमता से बाहर जाकर प्रयास करने की सोचेंगे। बिज़नेस में आपको आश्चर्यजनक रुप से आर्थिक लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। प्रॉपर्टी, संचार, वस्त्र, रेस्टोरेंट, फ़ूड चेन, अग्नि व बिजली सम्बन्धी कार्य, बेकरी व पेस्ट्री आदि से जुड़ा व्यवसाय करने वाले लोगों को अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों को इस समय सतर्क रहने की जरुरत होगी। उच्च अधिकारियों से उलझना ट्रांसफर होने व नौकरी खोने की वजह बन सकता है। महीने के मध्य से आर्थिक मुद्दे को लेकर आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं। जो कि अंततः सफल रहेंगी। कुल-मिला आमदनी हेतु किए गए आपके प्रयास रंग लाएंगे।
स्वास्थ्य
सेहत की दृष्टि से यह समय आपके लिए बहुत ही अच्छा रह सकता है। आप शारीरिक रुप से काफी ऊर्जावान व सक्रिय रहेंगे और आपकी मानसिक प्रसन्नता बनी रहेगी। दोस्तों के साथ कुछ यादगार यात्राएं आपके मूड़ को तरोताज़ा कर सकती हैं। आप मौसमानुसार भोजन का सेवन करें और कोशिश करें कि गरिष्ठ भोजन कम ही लें। इस समय आप अपने को तनाव रहित रखने के लिए परिवार के साथ कहीं सैर-सपाटे के लिए निकल सकते हैं। कसरत, योग व ध्यान को जीवन में अपनाने से आपकी शारीरिक समस्याएं दूर रहेंगी।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय मिलाजुला रहेगा। आप दोनों के स्वभाव में आपसी सहयोग व समझ की भावना पैदा होगी। जीवनसाथी की मदद से आपको आर्थिक लाभ संभव है। आप इस दौरान उनके लिए कोई क़ीमती उपहार भी ख़रीद सकते हैं। इस अवधि में आपके जीवनसाथी की धार्मिक गतिविधियाँ बढ़ सकती हैं। नए रिश्ते तथा प्यार के लिए समय उत्तम रहेगा। कार्यक्षेत्र में किसी विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण का भाव जाग सकता है। मित्रों के साथ घूमने-फिरने के कार्यक्रम बनने की सम्भावना रहेगी। प्रेम विषयों के लिए आप कुछ अधिक ख़र्च कर सकते हैं। आपके बीच उपहारों का लेन-देन संभव है। एक-दूसरे को जीवनसाथी के रुप में अपनाने के लिए अगर आप प्रस्ताव रखेंगे तो आपको सकारात्मक उत्तर प्राप्त हो सकता है।
पारिवारिक
घरेलू जीवन के लिए यह महीना मिलाजुला नज़र आ रहा है। पारिवारिक सदस्यों में एकजुटता व प्रेम की वृद्धि होगी। परिवार के साथ आमोद-प्रमोद के पल बिताने में आप व्यस्त रहेंगे। इस अवधि में मित्रों व भाई-बहनों से आपका लगाव दिन-दुगना बढ़ेगा। दोस्तों के साथ किसी आनंददायक स्थल की सैर का मज़ा भी आप उठा सकते हैं। इस दौरान आपका किसी प्रिय व्यक्ति से मन-मुटाव भी संभव है। इस माह आपकी नया घर ख़रीदने की संभावनाएं भी बन रही हैं। नौकरी या बिज़नेस के चलते कुछ लोग अपनी फैमिली से दूर भी रह सकते हैं। पैतृक सम्पत्ति से जुड़ा कोई विवाद इस समय उग्र रुप ले सकता है। संतान की शिक्षा सामान्य रुप से चलती रहेगी। आध्यात्मिक ज्ञान के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी।
उपाय
कांसे का दान करना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।
शुभ दिन
3, 7, 12, 16, 21, 25, 30 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

तुला का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
इस माह शनि का गोचर आपके द्वितीय भाव से होगा जिसके चलते काम-धंधे को लेकर आप लंबी यात्राएं कर सकते हैं। जॉब में आपको कम मेहनत से ज्यादा फ़ायदा मिलने के संकेत हैं। बड़े अधिकारियों की कृपा भी आप पर जमकर बरसेगी। गुरु का पहले भाव से गोचर आपको कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान व पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति करवा सकता है। घरेलू स्तर पर आपकी ख़ुशियाँ बढ़नी संभव हैं। आप धार्मिक स्थल की यात्राएं भी कर सकते हैं। राहु का दशम भाव से गोचर संतान से संबंध व स्वास्थ्य को लेकर एक अच्छा संकेत नहीं है। पेट व दिल से जुड़े रोगों के केतु के चौथे भाव से गोचर के कारण आपको धन लाभ संभव रहेगा। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़ा काम करने वालों को आकस्मिक लाभ की प्राप्ति हो सकती है। रिसर्च, आध्यात्म व मनोविज्ञान से जुड़ी पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को बड़ी उपलब्धि मिलने के आसार हैं। शुक्र का ग्याहरवें भाव से गोचर विदेश से लाभ मिलने का संकेत कर रहा है। व्यापारियों को इस अवधि में काफी सफलता हाथ लग सकती है। जीवनसाथी के अपने कार्यक्षेत्र में उन्नति करने की संभावनाएं हैं। नौकरीपेशा लोगों का प्रमोशन संभव है। भाई-बहनों की मदद आपको कार्यक्षेत्र में लाभ दिलवा सकती है। मंगल के एकादश भाव से गोचर करने के कारण आप परिवार के साथ कुछ अच्छे पल बिता सकेंगे।
आर्थिक
इस अवधि में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी। आप जितना परिश्रम करेंगे उतना धन सरलता से कमा सकेंगे। आमदनी को बढ़ाने के लिए आप अलग-अलग तरीके आज़मा सकते हैं। जो कि सफल भी रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों की तरक़्क़ी होने की संभावनाएं हैं। विदेशी कंपनी में काम कर रहे अथवा जिन जातकों का बिज़नेस विदेशी स्रोतों से जुड़ा हुआ है उन्हें विशेष लाभ होने के संकेत हैं। कला जगत, अभिनय, डिजाइनिंग, फैशन, आर्किटेक्ट, कॉस्मेटिक, स्पा, आदि से जिनका कार्यक्षेत्र जुड़ा हुआ है वे लोग अच्छा पैसा कमा सकते हैं। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी में सावधानीपूर्वक किया गया निवेश आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है।
स्वास्थ्य
इस महीने आपकी सेहत बढ़िया रहेगी। ग्याहरवें भाव में बैठे बली शुक्र के कारण आप काफी क्रियाशील व सक्रिय रहेंगे। आपके स्वभाव में सात्विकता की बढ़ोत्तरी होगी। आप साहस व आत्मविश्वास से लबरेज़ रहेंगे। हालाँकि कुछ लोगों को सिरदर्द की समस्या परेशान कर सकती है। चर्म रोग के प्रति भी इस अवधि में आपको सावधानी बरतनी होगी। उबले हुए नीम के पत्तों के पानी से नहाना आपके लिए उत्तम रहेगा। जिन लोगों को दिल से जुड़े रोग हैं उन्हें अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। दवाइयों का विधिवत प्रयोग व सुबह की सैर आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के लिए यह अवधि अच्छी नज़र आ रही है। आप दोनों के बीच प्यार दिन-प्रतिदिन बढ़ेगा। प्रेम जीवन बेहतरीन रह सकता है। नए संबंध व दोस्त बनाने के लिए यह समय उत्तम रहेगा। आपके नए प्रेम संबंध स्थापित हो सकते हैं। महीने के दूसरे भाग में विपरीत लिंग के जातक आपकी तरफ आकर्षित हो सकते हैं। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपका मन कुछ फ़्लर्ट करने का करेगा। कोई प्रियपात्र इस अवधि में आपसे अपने प्रेम का इज़हार कर सकता है। उनके साथ घनिष्ठता बढ़ने से आप किसी रोचक स्थल की सैर कर सकते हैं। जो जातक अपने प्रेम संबंधों को विवाह का रूप देने की सोच रहे हैं उन्हें सफलता मिल सकती है।
पारिवारिक
इस महीने परिवार को आप पर्याप्त समय दे पाएंगे। घरेलू स्तर आपके जो कार्य रुके पड़े थे, वे इस अवधि में पूर्ण हो सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखना पड़ेगा। किसी निकट संबंधी या दोस्त की सहायता से आपको आर्थिक लाभ संभव है। आप काफी पैसा कमा सकते हैं और पारिवारिक सुख-सुविधाओं पर भी आपके ख़र्चे हो सकते हैं। पिता से इस अवधि में आपकी थोड़ी कम बनेगी। दान-पुण्य में आपकी रुचि जाग सकती है। घर में कोई मंगल कार्य होने की संभावना बनी हुई है। संतान की शिक्षा के प्रति रुचि बनी रहेगी जिससे उन्हें सफलता मिलने के संकेत हैं।
उपाय
छोटी कन्याओं को भोजन कराना आपके लिए लाभकारी रहेगा।
शुभ दिन
3, 7, 12, 16, 21, 25, 30 तारीख़े आपके लिए शुभ रहेंगी।

वृश्चिक का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
इस महीने शनिदेव के पहले भाव से गोचर करने के कारण आपकी नौकरी में बदलाव संभव है। आप अपने परिवार से दूर जा सकते हैं। इस दौरान आप ज़मीन-ज़ायदाद ख़रीद व बेच सकते हैं। नवम भाव से गुज़र रहा राहु पिता से आपके मतभेद बढ़ा सकता है। अपने स्वास्थ्य के प्रति भी उन्हें सतर्क रहना होगा। आपके निवास स्थान में परिवर्तन होने की संभावना है। काम-धंधे को लेकर आप यात्राएं भी कर सकते हैं। आप ख़ुद को साहस से भरा हुआ महसूस करेंगे। घरेलू सदस्यों में आपसी तालमेल की कमी रह सकती है। किसी पारिवारिक सदस्य का स्वास्थ्य आपकी चिंता में वृद्धि करेगा। गुरु की बाहरवें भाव में स्थिति बच्चों की पढ़ाई व सेहत के लिए अच्छी नहीं है। गूढ़ विद्याएं पढ़ने के लिए आप प्रेरित हो सकते हैं। विदेश से आपको आमदनी बढ़ाने के नए साधन मिल सकते हैं। मंगल की दशम भाव में गोचरीय स्थिति आपको मानसिक बल प्रदान करेगी। आपकी कार्यक्षमता बढ़ जाएगी। प्रॉपर्टी की ख़रीद-फ़रोख़्त संभव रहेगी। वैवाहिक जीवन ख़ुशहाल रहेगा। शुक्र की दशम भाव में स्थिति से आप आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे। बाहरी स्रोतों से भी आपकी आय बढ़ने के संकेत हैं। सूर्य व बुध के ग्याहरवें भाव से गोचर करने के कारण विद्यार्थी पढ़ाई के लिए विदेशगमन कर सकते हैं। नौकरी में आपको उच्च पद मिलने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता।
आर्थिक
इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति संघर्षमय रह सकती है। गुरु के बाहरवें भाव से गोचर करने के कारण आपके ख़र्चों में अधिकता रहेगी। लेकिन बलवान बुध की एकादश भाव में स्थिति से आपको धन कमाने में परेशानी नहीं आएगी। दशम भाव में बैठे शुक्र के कारण जॉब में आपको दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है। बड़े अधिकारियों व सहयोगियों से तालमेल बिठाकर चलें। वरना ऑफिस में खेली जा रही राजनीति के कारण आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बिज़नेस को विस्तार देने के कारण आप काफी व्यस्त रहेंगे और परिवार को समय थोड़ा कम दे पाएंगे। लेकिन पारिवारिक सदस्यों को आपसे कोई शिकवा नहीं होगा। मंगल की प्रथम भाव में गोचरीय स्थिति के कारण विरोधी व शत्रुपक्ष आपके सामने हार जाएंगे। मेडिकल, माइनिंग, खनिज क्षेत्र व प्रिंटिंग प्रेस से जुड़ा काम करने वाले व्यवसायी को अच्छा मुनाफ़ा मिलने की संभावना है।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य का मामला ठीक रहेगा। किसी भी कार्य को पूरा करने का जोश आप में बना रहेगा। उच्च इच्छाशक्ति के बल पर आप कई कार्यों को शीघ्रता से निपटा सकेंगे। परंतु प्रथम भाव से हो रहा शनि का गोचर आपकी मानसिक व्याकुलता को बढ़ा सकता है। नींद न आने की शिकायत कुछ लोगों को हो सकती है। इसलिए काम के साथ-साथ सेहत के लिए भी समय निकालना आपके लिए ज़रुरी होगा। लोगो दीर्घकालीन रोगों से पीड़ित हैं उन्हें अपना ख़ास ख़याल रखना होगा। वाहन व मशीनरी का प्रयोग करते वक़्त सावधानी बरतें वरना चोट लगने की संभावना भी रहेगी।
प्रेम व वैवाहिक
वैवाहिक जीवन काफी उम्दा रहने के आसार हैं। जीवनसाथी के साथ आपको कुछ अच्छा वक़्त गुज़ारने का मौक़ा मिलेगा। लेकर वाणी का दुरुपयोग करने से भी आपको बचना होगा। अपने ईगो लेवल को कम रखना आपके लिए बेहतर रहेगा। प्रेम जीवन की बात करें तो इस अवधि में कई विपरीत लिंगी जातक आपसे दोस्ती करने के लिए लालायित रहेंगे। पुराने प्रेमी से आपकी नज़दीकियां दुबारा बढ़ने के संकेत हैं। अगर आप किसी को पसंद करते हैं तो प्रेम प्रस्ताव रखने में देरी न करें। प्रेम संबंधों को विवाह में बदलने की इच्छा रखने वाले जातकों को पारिवारिक अनुमति मिल सकती है।
पारिवारिक
घरेलू जीवन इस समय नीरस रहने की संभावना है। द्वादश भाव में स्थित गुरु के कारण घरेलू स्तर पर आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ज़मीन ख़रीदने के योग भी बने हुए हैं। पिता से संबंधों को लेकर यह समय ज्यादा अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है। कार्यक्षेत्र में बिज़ी रहने के कारण आप परिवार के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाएंगे। जिसके चलते आप घर से दूर रह सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु आपकी संतान की विदेशगमन करने की भी संभावनाएं हैं। पंचमेश गुरु के बाहरवें भाव से गुजारने के कारण संतान की सेहत नासाज़ रह सकती है। किसी घरेलू सदस्य का ख़राब स्वास्थ्य आपकी चिंता व ख़र्चा दोनों बढ़ाएगा। शनि की प्रथम भाव से गोचरीय स्थिति आपके अंदर विरक्ति का भाव पैदा कर सकती है। इस समय लोगों से व्यवहार करते वक़्त आपको संयमित वाणी का प्रयोग करना होगा वरना आपके संबंध बिगड़ सकते हैं।
उपाय
रेवड़ी, तिल और शक्कर बहते जल में प्रवाहित करना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।
शुभ दिन
6, 15, 24 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

धनु का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
शनि के बाहरवें भाव से गोचर करने के कारण आर्थिक लाभ व हानि दोनों संभव रहेगी। इसलिए बिज़नेस में बड़ा निवेश सोच-समझकर करना आपके लिए बेहतर होगा। भाई-बहनों के स्वास्थ्य व उनसे संबंधों को लेकर यह समय अनुकूल नहीं है।केतु का द्वितीय भाव से गोचर कुटुंब के लिए शुभ नहीं है। घर में किसी धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन संभव रहेगा। आपकी नौकरी में बदलाव होने के लक्षण हैं। ग्याहरवें भाव से हो रहा गुरु का गोचर पारिवारिक ख़ुशियों को बढ़ा सकता है। अपने कार्यक्षेत्र में आपको काफी प्रगति मिलने के संकेत हैं। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन के साथ-साथ उच्च पद मिल सकता है। शुक्र के नवम भाव से गुज़रने के कारण संतान की शिक्षा में तरक़्क़ी हो सकती है। सट्टे-लॉटरी से जुड़े लोगों को मनचाहे परिणाम मिलने की संभावना है। विदेशी कंपनियों में कार्यरत जातकों के लिए यह समय उन्नति कारक रहेगा। राहु का अष्टम भाव से गोचर शारीरिक मुश्किलें बड़ा सकता है। वैवाहिक जीवन सुचारु रूप से चलता रहेगा। सूर्य व बुध का दसवें भाव में एक साथ होना आपके लिए सफलतादायक रहेगा। व्यापार में बड़े भाई का सहयोग आपको आर्थिक लाभ प्रदान कर सकता है। मंगल का नवम भाव से गोचर विदेश से जुड़े कारोबारियों के लिए फ़ायदेमंद रहेगा। पैसा कमाने के चक्कर में आपकी लंबी यात्राएं भी हो सकती हैं।
आर्थिक
आर्थिक मामलों के लिए यह समय आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। इस अवधि में पैसा कमाने के आपको अनेक जरिए मिल सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के ऊपर वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा बनी रहेगी। बेहतर काम करने के चलते उनके वेतन में बढ़ोत्तरी भी संभव है। पैसा कमाने के लिए यह समय आपके हक़ में है। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपके द्वारा किया गया परिश्रम सफल रहेगा। शेयर बाजार व सट्टा-लॉटरी से जुड़ा काम आपको लाभ दे सकता है। साझीदार व संतान दोनों का व्यापार में सहयोग आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। विदेशी कंपनियों से जुड़े जातकों को आगे बढ़ने के कई मौक़े मिलेंगे। फाइनेंस, बैंकिंग, मीडिया, कला, रंगमच, संगीत, पर्यटन, मार्केटिंग आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।
स्वास्थ्य
इस माह आप जोश व उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे। अपने दैनिक कार्यों में आप चुस्ती-फुर्ती का अनुभव करेंगे। घर में कोई शुभ कार्यक्रम का आयोजन होने से आपकी प्रसन्नता में बढ़ोत्तरी होगी। संतान की सफलता से जुड़ा कोई शुभ समाचार भी आपकी ख़ुशियों में इज़ाफा कर सकता है। आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप कुछ स्वादिष्ट भोजन का आनंद भी उठाते रहेंगे। दोस्तों के साथ की ट्रिप पर जाने का कार्यक्रम भी आप बना सकते हैं। जीवनसाथी के साथ किसी दर्शनीय स्थल की सैर संभव है। जो कि आपके लिए यादगार हो सकती है। हृदय रोग व हाई बी. पी. के रोग से पीड़ित लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की ज़रुरत होगी। कुछ लोगों को गले से संबंधित रोग सता सकते हैं।
प्रेम व वैवाहिक
इस माह आपका दाम्पत्य जीवन काफी बेहतर रहने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ आपकी ख़ूब घुलेगी। आप दोनों को कुछ शानदार पल जीने का मौक़ा मिलेगा। जीवनसाथी के सहयोग से आपकी उन्नति होने के आसार हैं। प्रेम जीवन बेहतर रहेगा। अगर आपके मन में किसी के प्रति आकर्षण का भाव है तो अपने दिल की बात कहने से न चूकें। क्योंकि विपरीत लिंग का भी आपके प्रति आकर्षण भाव हो सकता है। इस अवधि में आपको अपने प्रिय पात्र के साथ घूमने-फिरने के अनेक अवसर मिलते रहेंगे। जो प्रेमी जोड़े विवाह करने की सोच रहे हैं उनकी मुराद इस अवधि में पूर्ण हो सकती है।
पारिवारिक
पारिवारिक स्तर पर यह अवधि आपके लिए आनंददायक रहेगी। मनोरंजन व मौज़मस्ती के साधनों पर आप धन ख़र्च कर सकते हैं। लेकिन बे-फ़िजूल पैसे की बर्बादी करने से भी बचें। घरेलू जीवन सुखमय बना रहेगा। बड़े भाई का भरपूर सहयोग आपको मिलने की संभावना है। इस समय आप नया वाहन व फर्नीचर ख़रीद सकते हैं। संतान की शिक्षा उत्तम रहेगी। पूजा-पाठ व आध्यात्मिक गतिविधियों में आप लिप्त रह सकते हैं। पैतृक भू-संपत्ति से जुड़ा कोई पुराना मसला सुलझने के संकेत हैं। घरेलू महिलाओं के वस्त्र व आभूषण की ख़रीददारी में आपके पैसे ख़र्च हो सकते हैं। माता को अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। राहु का अष्टम भाव से गोचर आपकी हेल्थ के लिए एक अच्छा संकेत नहीं है। आँख मूंदकर भरोसा करने की आदत का त्याग करें क्योंकि इस अवधि में किसी नज़दीकी मित्र से आपको धोखा मिलना संभव है।
उपाय
पीला कपड़ा किसी ग़रीब व्यक्ति को दान करना आपके लिए अच्छा रहेगा।
शुभ दिन
5, 14, 23 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

मकर का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
राहु के सप्तम भाव से गोचर करने के कारण बिज़नेस में आपको अचानक धन लाभ व हानि हो सकती है। इसलिए किसी भी नए व्यापार में धन लगाने से पहले पूर्णतः सोच-विचार कर लें। देवगुरु बृहस्पति के दशम भाव से गोचर करने के कारण आपका भाग्यपक्ष प्रबल रहेगा। पिता के सेहत अच्छी रहेगी व उनसे पूर्ण सहयोग भी आपको मिलता रहेगा। आपके मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के संकेत हैं। शनि का ग्याहरवें भाव से गोचर आपकी सेहत के लिए अच्छा है। रोग-बीमारी आपसे दूर रहेंगे। विरोधीजन आपसे दबे रहेंगे। अनिद्रा, आँख व पैरों से जुड़े रोग आपकी तकलीफ़ बढ़ा सकते हैं। पहले भाव में बैठा केतु आपकी आध्यात्मिकता को बढ़ा सकता है। माता को अपनी सेहत का ख़याल रखना पड़ेगा। शुक्र के आठवें भाव से गोचर करने के कारण पिता के मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी संभव रहेगी। घरेलू सदस्यों के साथ आप कोई दूरगामी यात्रा कर सकते हैं। आपकी नया घर ख़रीदने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। सूर्य व बुध का नवम भाव से गोचर नौकरीपेशा लोगों को अचानक तरक़्क़ी दे सकता है। बड़े अधिकारियों की कृपा उन पर बनी रहने के आसार हैं। मंगल की आठवें भाव में गोचरीय स्थिति काम-धंधे में बढ़ोत्तरी दे सकती है। बच्चों की पढ़ाई अच्छी रहने की संभावना है।
आर्थिक
इस माह आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी। दशम भाव में बैठे बली गुरु के कारण आप काफी पैसा कमा सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में कोई नई ज़िम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इस समय आप किसी नए व्यापार में पैसा लगा सकते हैं। धन कमाने के आप नए-नए हथकंडे आजमाएंगे। प्रॉपर्टी डीलिंग से संबंधित काम करने वालों को अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा होने के संकेत हैं। व्यापार में बढ़ोत्तरी करने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपको लाभ पहुँचा सकती है। पैसों के लेन-देन से जुड़े मामलों में लापरवाही न बरतें।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के लिहाज से यह माह काफी उत्तम नज़र आ रहा है। आप खाने-पीने व मौज़मस्ती करने में अपना अधिकांश समय बिता सकते हैं। इस समय आप काफी सक्रिय रहेंगे व मानसिक तौर पर प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। अपनी क्षमता से ज्यादा काम करना शारीरिक थकान का कारण बन सकता है। पेट, आंत, लीवर, जोड़, किड़नी व घुटनों के दर्द आदि रोगों के प्रति आपको सचेत रहना होगा। दिनचर्या में बदलाव लाना आपके लिए बेहतर रहेगा। फिटनेस को बरक़रार रखने के लिए आप योग व मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं अथवा सुबह की सैर भी आपके लिए लाभदायक रहेगी।
प्रेम व वैवाहिक
इस अवधि में आपका वैवाहिक जीवन निराशापूर्ण हो सकता है। सातवें भाव में बैठा राहु जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी तकलीफें दे सकता है। उनके स्वभाव में क्रोध की वृद्धि हो सकती है इसलिए आपसी रिश्तों में संयम से काम लेना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। व्यर्थ के विवाद संबंधों में कटुता का कारण बन सकते हैं। प्रेम जीवन के लिए यह समय आपके लिए काफी उत्तम नज़र आ रहा है। हालाँकि अपने अपने प्रियजन के स्वभाव में आपको क्रोध की झलक देखने को मिल सकती है। माह का अंतिम सप्ताह प्रेमी के साथ डेटिंग पर जाने के लिए बहुत बढ़िया साबित हो सकता है। जिन लोगों के विवाह की बातचीत कहीं चल रही है उन्हें फिलहाल कुछ दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है।
पारिवारिक
घरेलू जीवन के लिए यह अवधि ठीक-ठाक रहने के आसार हैं। पारिवारिक स्तर पर आपको ख़ुशियाँ मिलने के संकेत हैं। पिता का पूर्ण सहयोग आपको मिलता रहेगा। उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा में भी बढ़ोत्तरी होगी। इस अवधि में माता-पिता दोनों की सेहत उत्तम रहेगी। प्रथम भाव से हो रहा केतु का गोचर आपकी धार्मिक गतिविधियों के बढ़ा सकता है। सप्तम भाव से हो रहा राहु का गोचर दाम्पत्य जीवन के लिए शुभ नहीं है। बड़े अधिकारियों का सहयोग आपको मिलता रहेगा जिसके चलते नौकरी में आपके प्रमोशन होने के चांस हैं। संतान की सफलता आपको मानसिक संतोष प्रदान करेगी। पढ़ाई में उन्हें विशेष उपलब्धि हाथ लग सकती है। किसी दोस्त की सलाह आपके बिज़नेस में मुनाफ़े को बढ़ा सकती है। इस अवधि में आपके घर में अतिथियों का आवागमन होता रहेगा।
उपाय
काले ऊनी कंबल का दान किसी ग़रीब व्यक्ति को करना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।
शुभ दिन
2, 7, 11, 16, 20 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

कुम्भ का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
शनि के दसवें भाव से गोचर करने के कारण आपकी सेहत काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। व्यापार में आपको विदेशी स्रोतों से लाभ मिल सकता है। काम-धंधे को बढ़ाने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। छठे भाव में बैठा राहु आपके विरोधियों पर भारी पड़ेगा। प्रत्येक काम में आपको सफलता मिलने की संभावना रहेगी। इस अवधि में कुछ लोग अपनी नौकरी बदल सकते हैं। सट्टे-लॉटरी व शेयर बाज़ार से आप अच्छा धन कमा सकते हैं। नवम भाव से गुज़र रहा गुरु आपकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करेगा। घरेलू जीवन से आपको ख़ुशियाँ प्राप्त होने के संकेत हैं। पैसा कमाने के लिए आप अनेक प्रयास करेंगे। नौकरीपेशा लोगों की उन्नति के योग बने हुए हैं। केतु के द्वादश भाव में गोचर करने के कारण आपकी धार्मिक वृति में में बढ़ोत्तरी हो सकती है। भाई-बहनों से मनमुटाव संभव रहेगा। सप्तम भाव से हो रहा शुक्र का गोचर आपके वैवाहिक सुख को बढ़ा सकता है। व्यापार में आपको कोई बड़ा मुनाफ़ा मिलने की संभावना है। सूर्य व बुध की आठवें भाव में युति के कारण आप कोई धार्मिक यात्रा कर सकते हैं। बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। सप्तम भाव में स्थित मंगल के कारण विरोधीजन आपसे दबे रहेंगे।
आर्थिक
पैसा कमाने के लिए यह अवधि आपके लिए श्रेष्ठ रहेगी। आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए आप कड़े प्रयास करेंगे। विदेशी स्रोतों से जिन जातकों का बिज़नेस जुड़ा हुआ है उन्हें अच्छा मुनाफ़ा हाथ लग सकता है। कार्यक्षेत्र को लेकर की गई लंबी दूरी की यात्राएं आपके लिए धनदायक रहेंगी। शेयर बाज़ार व सट्टेबाज़ी से जुड़े लोगों को मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं। शनि के दशम भाव में गोचर करने के कारण आपकी नौकरी में बदलाव हो सकता है। कुछ लोगों का ट्रांसफर भी संभव है। शत्रुजन आपसे दबा रहेगा। बड़े अधिकारियों का सहयोग आपको मिलता रहेगा। बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करने से पहले भली-भांति सोच-विचार कर लें।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य की दृष्टि से यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है। दशम भाव से हो रहा शनि का गोचर के कारण आपकी कार्यक्षमता बढ़िया रहेगी। कार्यक्षेत्र में आपकी प्रसिद्धि व सम्मान बढ़ेगा। पहले भाव पर मंगल की दृष्टि पड़ने के कारण आपके स्वभाव में क्रोध की वृद्धि हो सकती है। काम की अधिकता के चलते आप पर दबाव कुछ अधिक रहेगा। वाणी का दुरुपयोग करने से आपके रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है। इसलिए क्रोध पर काबू रखना आपके लिए जरुरी होगा। रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्तम रहने से रोग आप पर हावी नहीं हो पाएंगे। कुछ लोगों को रीढ़ की हड्डी से जुड़ी तकलीफें हो सकती हैं। काम के साथ-साथ आराम को भी महत्व देना आपके लिए अनिवार्य होगा। वैसे आपकी सेहत इस महीने बढ़िया दिखती है।
प्रेम व वैवाहिक
वैवाहिक जीवन के लिए यह समय अनुकूल नज़र आ रहा है। जीवनसाथी के साथ आप कुछ बेहतरीन पलों को जी सकेंगे। सातवें भाव से शुक्र के गुज़रने के कारण आप दोनों की आपसी समझ में बढ़ोत्तरी होगी। प्रेम जीवन के लिए यह समय अच्छा नहीं दिख रहा है। इस अवधि में आपको नए रिश्ते बनाने से बचना चाहिए। अपने प्रेमी की भावनाओं की कदर करना आपके लिए ज़रुरी होगा। रिश्तों में पारदर्शिता रखना आपके लिए आवश्यक होगा। प्रेमी से झूठ न बोलें। माह के आख़िर से आपके संबंधों में सुधार होने की संभावना रहेगी।
पारिवारिक
पारिवारिक जीवन संतोषजनक रहने की संभावना है। संतान की उन्नति से आपकी प्रसन्नता बढ़ेगी। मगर इस दौरान उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित रह सकता है। माता-पिता की सेहत अच्छी रहेगी। इस माह आपकी कोई लंबी धार्मिक यात्रा हो सकती है। गुरु का नवम भाव से गोचर आपकी भाग्यवृद्धि करेगा। आपके कई रुके हुए काम इस अवधि में बन सकते हैं। आपके नया मकान ख़रीदने के योग भी बने हुए हैं। गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का ख़याल रखना होगा। भाई-बहनों से संबंध उत्तम रहेंगे। इस समय घर के लिए आप कुछ नए सामान की ख़रीददारी भी कर सकते हैं।
उपाय
काले जूते व काले छाते का दान किसी ग़रीब व्यक्ति को करना आपके लिए अच्छा रहेगा।
शुभ दिन
1, 4, 10, 13, 19 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

मीन का मासिक राशिफल

October, 2017
सामान्य
गुरु के अष्टम भाव में बैठने के कारण आपकी आध्यात्मिकता में बढ़ावा होगा। सोचने समझने की क्षमता उत्तम रहेगी। भाग्य का पूरा साथ आपको मिलता रहेगा। बड़े अधिकारियों का सहयोग आपको प्राप्त होता रहेगा। घरेलू सुख में वृद्धि होगी। गूढ़ विज्ञान व आध्यात्मिक ग्रंथों को पढ़ने के लिए आप प्रेरित हो सकते हैं। पंचम भाव से राहु का गोचर मानसिक उलझने पैदा करने वाला होगा। पैतृक सम्पति से जुड़ा कोई मसला आपकी सिरदर्दी बढ़ा सकता है। बच्चों का स्वास्थ्य व पढ़ाई प्रतिकूल रह सकता है शनि के नवम भाव से गोचर करने के कारण पिता को शारीरिक कष्ट संभव है। भाई-बहनों को कार्यक्षेत्र में परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। भूमि-मकान से जुड़ा कोई विवाद आपकी चिंता बढ़ा सकता है। ग्याहरवें भाव से हो रहा केतु का गोचर आपके हर कार्य को सफल करने की कोशिश करेगा। आप अपने निवास स्थल से दूर रह सकते हैं। छठे भाव में बैठा शुक्र आपको आर्थिक उन्नति देगा। दोस्तों का पूरा सहयोग आपको मिलता रहेगा। सप्तम भाव में बैठे बुध व सूर्य के कारण आपके व्यापार में बदलाव आने के संकेत हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य के लिए यह अवधि कुछ शुभ नहीं है। छठे भाव में बैठा मंगल आपकी कार्यशक्ति में बढ़ोत्तरी कर सकता है। आपके विरोधी इस अवधि में आपसे पराजित रहेंगे।
आर्थिक
आर्थिक उन्नति के लिए यह अवधि आपके हक़ में रहेगी। पैसे की कोई कमी आपको नहीं खलेग। धन कमाने के लिए किए गए आपके हर प्रयास रंग लाएंगे। इस समय आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिए आप जमकर परिश्रम करेंगे। जीवनसाथी की मदद से भी आपको धन लाभ हो सकता है। महीने के दूसरे भाग से धनार्जन करने के अनेक माध्यम आपको मिल सकते हैं। जिससे व्यापार की रुकी हुई कई योजनाओं को आप पूर्ण कर पाएंगे। पिता की सलाह व सहयोग से व्यापार में आपको लाभ मिलने की संभावनाएं भी हैं। अगर आप शेयर बाज़ार में देख-संभल कर निवेश करते हैं तो लाभ मिल सकता है। होटल, पर्यटन, फ़िल्म उद्योग व मीडिया से जुड़े लोग इस समय ज्यादा तरक़्क़ी करेंगे।
स्वास्थ्य
इस माह अपनी सेहत के मामले में बिलकुल भी लापरवाही न बरतें। आपको कोई शारीरिक कष्ट, आलस्य व मोटापा बढ़ने की सम्भावना रहेगी। कुछ लोगों को उदर रोग, मोटापा बढ़ने व अनिद्रा की समस्या हो सकती है। घर में या बाहर अनावश्यक जल्दबाज़ी करने से बचें क्योंकि आपको आकस्मिक चोट लगने की सम्भावना भी नज़र आ रही है। इसलिए वाहनादि चलाते समय सावधानी रखना आपके लिए ज़रुरी है। वैसे धार्मिक मामलों में आपकी रुचि बढ़ने के प्रबल संकेत हैं। आप गूढ़ विज्ञान व आध्यात्मिक विषयों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस दौरान आप किसी आध्यात्मिक यात्रा पर निकल सकते हैं। किसी धार्मिक गुरु का सानिध्य भी आपको प्राप्त हो सकता है।
प्रेम व वैवाहिक
वैवाहिक जीवन के लिए यह अवधि मिलीजुली नज़र आ रही है। सप्तम भाव से हो रहा बुध का गोचर आपके दाम्पत्य जीवन में ख़ुशियों की मिठास घोलने की कोशिश करेगा। वहीं सप्तम भाव में विराजमान सूर्य जीवनसाथी को सेहत से जुड़ी परेशानियां दे सकता है। जीवनसाथी के स्वभाव में क्रोध व चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। आप दोनों कहीं घूमने-फिरने की योजना बनाकर अपने संबंधों को ख़ुशहाल बना सकते हैं। प्रेम जीवन की बात करें तो तो आपके प्रणय सम्बन्धों में आपकी दैनिक मुलाक़ातें बढ़ेंगी। आपके बीच उपहारों का आदान-प्रदान संभव है। अगर आप अपने प्रेमी को जीवनसाथी के रुप में अपनाने के लिए प्रस्ताव रखने की सोच रहे हैं तो फिलहाल रुक जाएँ । एक-दूसरे के साथ छोटी-मोटी ट्रिप पर जाने की सम्भावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। इस दौरान आपके संपर्क में एक से अधिक विपरीत लिंग के जातक आ सकते हैं। इस अवधि में विवाह के इच्छुक जातकों के लिए अच्छे रिश्ते आने की उम्मीद है।
पारिवारिक
बुध की सूर्य से युति के कारण आप मानसिक रूप से अशांत रह सकते हैं। माता को अपने सेहत पर ध्यान देने की ज़रुरत होगी। आप अपना घर बदल सकते हैं। ज़मीन-ज़ायदाद से जुड़ा कोई मामला हल होने से आप मानसिक राहत महसूस करेंगे। पारिवारिक सदस्यों से आपके संबंध अच्छे रहेंगे। इस समय आपके भाई-बहनों की उन्नति होगी। काम-धंधे को लेकर आप छोटी-छोटी यात्राएं कर सकते हैं। इस अवधि में पिता को अपनी सेहत का ख़याल रखना होगा। किसी दोस्त से आपको आर्थिक मदद मिलने के संकेत हैं। कार्यक्षेत्र की व्यस्तता की वजह से परिवार के लिए समय आप थोड़ा कम निकाल पाएंगे। आपके दोस्तों की संख्या में वृद्धि होने के आसार हैं।
उपाय
गाय को आलू में हल्दी लगाकर खिलाना आपके लिए लाभकारी रहेगा।
शुभ दिन
5, 14, 23 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar