मासिक राशिफल: दिसंबर 2017

Spread the love

मेष (Aries): बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर अधिक धन खर्च हो सकता है। जीवनसाथी अथवा ससुराल पक्ष से किसी प्रकार का लाभ प्राप्त होने का योग है। उच्च अध्ययन से जुड़े जातक धीमी गति से परंतु योजनाबद्ध ढंग से आगे बढ़ते रहेंगे। इस राशि के जातक जीवनसाथी को बेहतर ढंग से समझने का प्रयास करेंगे। खर्च की अधिकता रह सकती है, परंतु अप्रत्याशित लाभ भी हो सकता है। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य राशि बदलकर भाग्य स्थान में आएगा जो व्यवसायिक विषयों में खर्च या हानि का संकेत दे रहा है। सामान्य अध्ययन करने वाले जातकों को विपरीत परिस्थिति का सामना करना पड़ेगा।

वृषभ (Taurus): आर्थिक मोर्चे पर आपको नुकसान हो सकता है। पैसे के लेन-देन में सावधानी रखें। आपको गुप्त धन या अप्रत्याशित धन मिल सकता है। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। खेलकूद से जुड़े जातकों को अपना भाग्य आजमाने का अवसर मिलता रहेगा। जीवनसाथी के साथ किसी भी विषय में निरर्थक गलतफहमी से मनमुटाव होने की आशंका है। प्रेम संबंधों में पड़े जातक शांति से समय व्यतीत करें। महीने के मध्य में नौकरीपेशा वर्ग को अपने अधिकारों के लिए लड़ना पड़ सकता है। जमीन-मकान-वाहन से संबंधित प्रश्न उत्पन्न हो सकते हैं। प्रेम संबंधों में वाणी पर संयम रखें। आप लेखन क्षेत्र में काम करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम हासिल होंगे। महीने के अंतिम सप्ताह व्यावसायिक गतिविधिओं में आपकी सक्रियता अधिक रहेगी। सरकारी या कानूनी विवाद में फंसने से बचें।

मिथुन (Gemini): संतान के इच्छुक जातकों को शुभ समाचार मिल सकते हैं। हालांकि गर्भवती महिलाओं को विशेष सतर्कता रखनी पड़ेगी। विद्यार्थियों की प्रगति के लिए उत्तम समय है। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी आप अच्छी तैयारी कर सकेंगे। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात का योग बन रहा है। विचारों की अभिव्यक्ति करते समय वाणी को नियंत्रण में रखें। जीवनसाथी को पर्याप्त समय नहीं दे पाने की वजह से नीरसता रहेगी। सरकारी नौकरी करने वाले जातकों के लिए उत्तम समय है। फिलहाल, कलाजगत, डिजाइनिंग, फैशन आदि क्षेत्रों में नौकरी करने वाले अथवा फुटकर काम करने वाले जातक खूब उल्लेखनीय प्रगति कर सकेंगे। जिनको शरीर के गुप्त भागों में बीमारी है, त्वचा की समस्या है अथवा ब्लडप्रेशर संबंधी तकलीफ है उन्हें स्वास्थ्य की विशेष देखभाल करनी चाहिए। नौकरीपेशा लोगों के लिए प्रगति के योग हैं।

कर्क (Cancer): अचल संपत्ति की खरीद-फरोख्त के कार्य में सफलता मिलेगी। पैतृक संपत्ति के विवादों का समाधान हो सकता है। फिलहाल, आपके घर में किसी इलेक्ट्रॉनिक वस्तु अथवा वाहन खरीदे जाने की प्रबल संभावना है। विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ेगा और प्रेम संबंधों की ओर झुकाव होगा। जो लोग नए संबंधों की शुरुआत करना चाहते हैं उन्हें थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। फुटकर काम द्वारा रोजगार करने वाले जातकों के लिए कमाई के नए द्वार खुलेंगे। प्रेम संबंधों में थोड़ी नीरसता आ सकती है। आपको ननिहाल की तरफ से किसी के बीमार होने का समाचार भी मिल सकता है। कृषि, अचल संपत्ति, कंसल्टेंसी आदि से जुड़े जातकों के लिए प्रगति का समय है।

सिंह (Leo): महीने के पूर्वार्ध में यात्रा का योग बनेगा। विदेश जाने का भी मौका मिल सकता है। मित्रों और भाई-बंधुओं का सहयोग मिलेगा। कार्य में सफलता मिलेगी। काम पूर्ण होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। मकान तथा वाहन का सुख अच्छा रहेगा। बढ़िया भोजन की प्राप्ति होगी। पुरानी उधारी वसूल होगी। शुभ प्रसंग का आयोजन होगा अथवा उसमें जाना होगा। निवेश किया गया अथवा किसी जगह फंसा हुआ पैसा वापस मिलेगा। तारीख 7 और 8 के दिन बीमारी होने की आशंका है, विशेष ख्याल रखें। कोई नई वस्तु खरीद सकते हैं। बीमार लोगों की तबीयत में सुधार का वक्त है। जातकों को कोई बीमारी हो तो इस समय तबीयत में सुधार होता महसूस होगा। आपके शत्रु परास्त होंगे। प्रणय संबंध में पड़े जातकों के मुलाकात के प्रसंग बनेंगे। तारीख 28, 29, 30 के दिन आप थोड़ी राहत का अनुभव करेंगे।

कन्या (Virgo): पारिवारिक संबंधों में थोड़ा सावधानी रखनी पड़ेगी। आपकी प्रगति को लेकर शुभ समाचार मिलेंगे। आपको कमाई के लिए नए अवसर मिलेंगे। मंगल धन स्थान में होने से आर्थिक मोर्चे पर थोड़ा संभलने की आवश्यकता है। विद्यार्थियों को विशेष ध्यान रखना पड़ेगा, क्योंकि केतु पांचवें में अध्ययन के लिए शुभ नहीं है। प्रेम संबंधों में भी ऐसी ही स्थिति है। किसी नए संबंध की शुरुआत में आपको सतर्कता बरतनी होगी। महीने का मध्य शुभ कार्यों के लिए ठीक नहीं है। नए उद्यम शुरू करने अथवा नए निर्णय लेने में अवरोध आएंगे। इस समय आप परिवार की खुशी के लिए महंगी चीजों की खरीदेंगे अथवा अपने आसपास के माहौल को बेहतर बनाने के लिए खर्च करने की संभावना है। सजावट में आपको खूब रुचि रहेगी।

तुला (Libra): महीने के आरंभ में आप में जोश और उत्साह खूब रहेगा, इसलिए किसी भी काम में उनका सकारात्मक उपयोग करेंगे तो उत्तम फल मिलेगा। अर्थिक नुकसान की आशंका से कोई महत्वपूर्ण व्यापारिक निर्णय लेने में अथवा किसी से लेन-देन करते समय ध्यान रखें। आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन अथवा कर्ज लेना है तो उसके लिए अनुकूल समय है, परंतु किसी को धन उधार मत दें। कोई पुरानी जायदाद बेचना चाहते हैं तो अनुकूल समय है। अविवाहित जातकों को योग्य साथी मिल सकता है। विद्यार्थी जातकों के लिए बेहतर समय है। महीने के आखिर में व्यवसाय के मोर्चे पर किसी नए उद्यम शुरू करने की हिम्मत आएगी। आमदनी की गति अब थोड़ी धीमी पड़ेगी। मित्र मंडली या परिचितों में से ही किसी विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के साथ आपकी निकटता बढ़ेगी।

वृश्चिक (Scorpio): स्वास्थ्य के मामले में विशेष रूप से जिन्हें सिरदर्द, माइग्रेन, ब्लडप्रेशर अथवा हृदय से संबंधित तकलीफ हों उन्हें अधिक सावधानी बरतनी होगी। शुरुआत का समय दांपत्य जीवन में खुशहाली का संकेत दे रहा है। आपका अंतरंग जीवन भी अच्छा रहेगा। फिर भी सावधानी जरूर बरतें। आपको विशेषकर वाहन चलाते समय ध्यान रखना होगा तथा आकस्मिक चोट से भी संभलना होगा, क्योंकि फिलहाल व्यय स्थान में स्थित मंगल आप में व्यर्थ जल्दबाजी अथवा आवेश उत्पन्न कर सकता है। प्रिय व्यक्ति को आप अधिक समय देंगे। विद्यार्थी जातकों का विचार करें तो आपमें एकाग्रता और बोधशक्ति अच्छी रहेगी। महीने के अंत में इस अवधि के दौरान कुछ पारिवारिक विवाद उत्पन्न हो सकते हैं, इसलिए परिजनों के साथ बात करने में आप विशेष विनम्रता रखें। सेल्स और मार्केटिंग, कंसल्टेंसी, वक्तव्य, शिक्षण जैसे क्षेत्रों में आप अच्छी प्रगति कर सकेंगे।

धनु (Sagittarius): शुरुआती पखवाड़े में सूर्य व शुक्र की व्यय स्थान में युति है जिससे सरकारी अथवा कानूनी कार्यों में आपका अधिक खर्च हो सकता है। आप में भोग-विलास और मौज-शौक की प्रवृत्ति भी अधिक रहेगी। बेकार के खर्च हो सकते हैं। दूसरे सप्ताह के बाद ग्रहों की स्थिति में आंशिक सुधार होने से व्यापारी व्यापार-धंधे में सोच-समझकर योजनापूर्वक उत्तम परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। विवाह के इच्छुक जातकों के लिए आशाभरा समय है। गणेशजी इसी स्थान में आपको अपनी भावनाओं को विचारपूर्वक आगे बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। महीने के अंतिम सप्ताह में शुक्र आपके विवाह स्थान में आएगा जो प्रेम संबंधों में निकटता बढ़ने का संकेत दे रहा है। जमीन, मकान, वाहन तथा प्रॉपर्टी से संबंधित कामकाज आगे बढ़ा सकेंगे।

मकर (Capricorn): महीने के पूर्वार्द्ध में पहली तारीख से मंगल का परिवर्तन तुला राशि में होगा। किसी भी मामले में आपको अधिक गुस्सा आ सकता है। इस दौरान किसी भी कार्य के ठीक तरह से नहीं होने अथवा उसमें विघ्न आने से मन में आवेश रहेगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई में पूरा ध्यान लगाना चाहिए। घर-परिवार में खुशी का वातावरण रहेगा। इस समय आपको कफ, सर्दी, खांसी जैसे रोग हो सकते हैं, इसलिए स्वास्थ्य की सावधानी रखें। विचारों में स्थिरता नहीं रहेंगी। आमदनी में वृद्धि होने की संभावना है। 11, 12, 13 तारीख के दौरान अच्छा समय आने से जातकों को मानसिक चिंता से राहत मिलेगी। नये कार्य शुरू नहीं करने की सलाह है। जातकों को सामाजिक कार्यों में लाभ हो सकता है। जीवन आनंदपूर्वक बीतेगा। पिछले सप्ताह में यदि किसी व्यक्ति ने शेयर बाजार में निवेश किया हो तो इस समय उसमें पैसे का निवेश न करें।

कुंभ (Aquarius): महीने की शुरुआत में शुभ फल प्राप्त होने के संकेत मिल रहे हैं। विशेषकर डिजाइनिंग, सजावट, गिफ्ट आर्टिकल्स, मनोरंजन से संबंधित चीजों, होटेल, सरकारी कॉन्ट्रैक्ट्स अथवा सरकारी नौकरी आदि में आप उत्तम प्रगति प्राप्त करेंगे। धार्मिक प्रवास शुरू करने और उसमें भी विशेष रूप से ज्योर्तिलिंग के दर्शनार्थ जाने के लिए उत्तम समय है। इस समय यदि विवाह से संबंधित बात चल रही है तो उसमें विलंब होगा। नौकरीपेशा लोगों को शत्रुओं से सावधान रहना पड़ेगा। हालांकि, आपकी कर्तव्यनिष्ठा के कारण वे अपनी किसी भी चाल में सफल नहीं हो सकेंगे। सार्वजनिक जीवन में आप अधिक सक्रिय बनेंगे और समाज कल्याण के लिए जवाबदारी उठाने के लिए तैयार रहेंगे। विवाह के इच्छुक जातकों के लिए अंतिम सप्ताह का समय आशाओं से भरा है। कामकाज के स्थल पर भी विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों के साथ निकटता बढ़ सकती है।

मीन (Pisces): महीने की शुरुआत में आपके प्रफेशनल कार्य धीमी परंतु स्थिर गति से आगे बढ़ेंगे। आप व्यवसायिक मोर्चे पर बुद्धिपूर्वक कोई भी निर्णय ले सकेंगे। नए संबंधों की शुरुआत करने में भी आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। संतान के मामले में चिंता सताएगी। महीने के उत्तरार्ध में कर्मस्थान में स्थित शुक्र और सूर्य आपके नौकरी-धंधे में उत्तम प्रगति के संकेत दे रहे हैं। सरकारी कामकाज, सरकारी नौकरी अथवा सृजनात्मक क्षेत्रों जैसे कि गारमेन्ट्स, डिजाइनिंग, आर्किटेक्ट, अभिनय, संगीत आदि में आप उत्तम प्रगति प्राप्त कर सकेंगे। जो लोग धार्मिक प्रयोजन से लंबी यात्रा करना चाहते हैं उनके लिए उत्तम समय है। विशेष रूप से आपको वाहन चलाने में सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि यात्रा के समय आप अधिक उत्साहित रहेंगे। महीने के अंतिम चरण में विशेष रूप से आप आवश्यकता से अधिक लालच में मत पड़ें, अन्यथा इससे बड़ा नुकसान हो सकता है।

(नोट : यह वैदिक ज्योतिषीय फलकथन आपकी चन्द्र राशि या जन्म राशि पर आधारित है।) 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar