नवंबर, 2017 मासिक राशिफल

Spread the love

मेष का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह शनि का गोचर आपके नवम भाव से होगा जिसके परिणामस्वरूप नौकरी में आपको कम मेहनत से अधिक लाभ होगा। कार्यक्षेत्र को लेकर की गई लंबी दूरी की यात्राएं आपको लाभ देंगी। बड़े अधिकारियों का पूर्ण सहयोग आपको मिलता रहेगा। राहु का चौथे भाव से गोचर माता की सेहत के लिए एक ख़तरा है। आप अपने घर से दूर रह सकते हैं। पारिवारिक शांति को बनाए रखने के लिए आपको संघर्ष करना पड़ेगा। केतु का दशम भाव से गोचर आपको नौकरी में बदलाव के लिए बाध्य कर सकता है। आपका ख़र्चा इस अवधि में कुछ अधिक रह सकता है। गुरु का सप्तम भाव से गोचर विवाह योग्य जातकों का विवाह करवा सकता है। विदेश से जुड़ा बिज़नेस करने वाले लोगों को अच्छा धन लाभ मिलने के संकेत हैं। भाई-बहनों से आपके संबंध आत्मीय बने रहेंगे। इस दौरान उनकी उन्नति होने की भी सम्भावना है। बुध व सूर्य का सप्तम भाव से गोचर दाम्पत्य जीवन में दिक्कतें खड़ी कर सकता है। व्यापार को लेकर आप लोन भी ले सकते हैं। शुक्र व मंगल की छठे भाव में स्थिति के कारण आप नौकरी से जमकर धन कमाएंगे। अपनी सेहत का आपको ख़्याल रखना होगा।
आर्थिक
इस माह आपकी आर्थिक स्थिति चर-मरा सकती है। बे-फ़िजूल के ख़र्चों से बचने में ही आपकी भलाई है। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़ा काम करने वाले लोगों को बड़े निवेश से बचना चाहिए। किसी मित्र की सलाह आपको धन लाभ करा सकती है। इस समय आपके विरोधी जन आपके व्यावसायिक कामकाज में परेशानी उत्पन्न करने की चेष्टा कर सकते हैं। मगर काम के प्रति आपके समर्पण भाव और कौशल से उनकी कोई चाल कामयाब नहीं होगी। अगर आपके व्यवसाय की बात करें तो इस दौरान आप अपने कामकाज में कुछ फेर-बदल कर सकते हैं। किसी नए बिज़नेस की शुरुआत भी आप कर सकते हैं। पैसों के मामले में किसी पर भी आँख बंद करके भरोसा न करें।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए बढ़िया नज़र आ रहा है। मंगल के छठे भाव से गोचर करने के कारण आप जोश व ऊर्जा से भरे रहेंगे। आप में साहस की मात्रा कुछ अधिक रहेगी। बाहर के खाने-पीने का स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है इसलिए विश्वसनीय स्थलों पर ही खाएं। अपने रोज़मर्रा के कामों में जल्दबाज़ी करने से बचें वरना चोट लगने की संभावना भी है। इस दौरान सैर-सपाटे के अनेक अवसर आपको मिल सकते हैं। वैसे सेहत अच्छी रहने से आप अपने अनेक कार्यों को शीघ्र गति से पूर्ण कर पाएंगे। और बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए आप योग या व्यायाम का सहारा ले सकते हैं।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के लिए यह अवधि ज्यादा अनुकूल नज़र नहीं आ रही है। आपके वैवाहिक सम्बन्धों में मधुरता कुछ कम हो सकती है। जीवनसाथी के साथ आपकी तनातनी संभव रहेगी। उनका स्वास्थ्य भी इस अवधि में थोड़ा दिक़्क़त भरा हो सकता है। सूर्य की बुध के साथ युति होने के कारण यह समय प्रेम जीवन के लिए सही नहीं कहा जा सकता। प्रेम-प्रसंगों में ग़लतफ़हमियाँ व नीरसता बढ़ सकती है। प्रेमी के साथ किसी भी प्रकार की बहसबाज़ी विवादों को जन्म दे सकती है। इसलिए जहाँ तक संभव हो अपने प्रेमी के साथ शांति व प्रेम से पेश आएं। प्रेम प्रस्ताव रखने के इच्छुक जातकों को फिलहाल कोई जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए।
पारिवारिक
घरेलू जीवन के लिए यह समय थोड़ा समस्याकारक रहेगा। राहु के चौथे भाव से गोचर करने के कारण घरेलू सदस्यों में मनमुटाव रह सकता है। इस अवधि में किसी प्रभावशाली या उच्च पदस्थ व्यक्ति से आपकी मुलाकात हो सकती है। जो आपकी उन्नति में मददगार साबित होगा। किसी महत्वपूर्ण कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने में उसका सहयोग आपको मिल सकता है। मानसिक शांति बरक़रार रखने के लिए आपको मशक़्क़त करनी पड़ेगी। इस समय आप काम वगैरह को लेकर परिवार से दूर रह सकते हैं। माता-पिता दोनों को अपनी सेहत का ख़याल रखना पड़ेगा। कुछ पुराने दोस्तों से आपकी मुलाक़ातें होंगी जो कि आपके लिए मानसिक राहत का काम करेगी। उनके साथ किसी दर्शनीय स्थल की यात्रा पर भी आप निकल सकते हैं जो आपके लिए सुकून भरा रहेगा। मित्रों की मदद से आप आर्थिक स्तर पर प्रगति करेंगे।
उपाय
बेड के चारो कोनों में तांबे की कील लगवाना आपके लिए अच्छा रहेगा।
शुभ दिन
9, 18, 27 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

वृष का मासिक राशिफल

सामान्य
अष्टम भाव से गुज़रते शनि के कारण आपकी नौकरी में बदलाव आ सकते हैं। कुछ जातक काम-धंधे के चलते अपने परिवार से दूर रह सकते हैं। मशीन से जुड़ा कोई भी काम करते वक़्त आपको सचेत रहना होगा। छठे भाव से हो रहा गुरु का गोचर संतान की शिक्षा में बाधा उत्पन्न कर सकता है। सेहत से जुड़ी तक़लीफें भी उन्हें होने के आसार हैं। सट्टे व लॉटरी के काम में निवेश न करना ही आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा। कुछ जातकों को आने कार्यक्षेत्र में कम मेहनत से अधिक लाभ मिलने की संभावनाएं रहेंगी। तीसरे भाव में बैठा गोचरीय राहु आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। आपको अनेक अवसरों से लाभ उठाने का मौका मिलेगा। आप अपना घर बदल सकते हैं। भूमि मकान से जुड़ा कोई विवाद आपकी चिंताएं बढ़ा सकता है। नवम भाव से गोचर कर रहे केतु के कारण आपको अपने सहयोगियों व बड़े अधिकारियों के साथ बना कर चलनी होगी। वरना नौकरी जाने अथवा तबादला होने के संकेत भी हैं। पंचम भाव में बैठा मंगल बिज़नेस से लाभ मिलने की ओर इशारा कर रहा है। विदेशी स्रोतों से आपकी आमदनी बढ़ने के आसार हैं। जीवनसाथी की अपने काम-धंधे में प्रगति से आपको आर्थिक सहायता मिल सकती है। छठे भाव से हो रहा सूर्य का गोचर आपकी प्रगति के लिए शुभ रहेगा। माता को अपनी सेहत के प्रति लापरवाही नहीं करनी चाहिए। बुध के छठे और शुक्र के पंचम भाव से गोचर करने के कारण आप मनोरंजन के साधनों में लिप्त रहेंगे। इस दौरान आपका ख़र्चा कुछ अधिक रह सकता है। उच्च शिक्षा की प्राप्ति हेतु आपकी संतान विदेशगमन कर सकती है। जो लोग विदेश में कार्यरत हैं उन्हें आगे बढ़ने के अनेक मौक़े प्राप्त हो सकते हैं।
आर्थिक
आर्थिक मामलों की बात करें तो आपका ख़र्चा कुछ अधिक रहेगा। पैसे के लेन-देन में सावधानी बरतें। आर्थिक मसलों में किसी जानकार व्यक्ति की सलाह लेना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा अन्यथा हानि हो सकती है। नौकरीपेशा वालों के लिए पदोन्नति और नई नौकरी के लिए किये गए प्रयास रंग ला सकते हैं। अपने कार्यक्षेत्र में प्रयास तेज करने से आपका प्रमोशन हो सकता है। छोटी अवधि के निवेश आपके लिए अच्छे रहेंगे। अगर किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करने की आप सोच रहे हैं तो अभी थोड़ा और रुकें। स्टॉक मार्केट में निवेश करते वक़्त लाभ कमाने की कोशिश में हानि होने की सम्भावना है। पैसों के मामले में लोगों की सलाह पर आँख मूंदकर भरोसा न करें। अपने निर्णय कुछ देर के लिए टालें, फिर विचार विमर्श करने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचे।
स्वास्थ्य
आठवें भाव से गोचर कर रहा शनि आपके स्वास्थ्य के लिए शुभ प्रतीत नहीं हो रहा है। इसलिए वाहनादि का प्रयोग सतर्कता से करना ही आपके लिए बेहतर होगा। चोट लगने की संभावनाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता। पंचम भाव में बैठे मंगल-शुक्र के कारण आपके स्वभाव में क्रोध की अधिकता रह सकती है। आप मानसिक बेचैनी महसूस कर सकते हैं। खाने-पीने के मामले में सतर्कता न बरतने के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। काम के अधिक बोझ के कारण आपका मानसिक तनाव बढ़ना संभव है। बेहतर होगा कि काम के साथ-साथ आप आराम के लिए भी समय निकालें और परिवार के साथ कहीं घूमने-फिरने का प्रोग्राम बनाए। हाई बी. पी, मधुमेह व दिल के रोगों से ग्रस्त लोगों को अधिक सावधानी रखने की ज़रुरत होगी।
प्रेम व वैवाहिक
इस माह आपका दाम्पत्य जीवन काफी बेहतरीन रहने के आसार हैं। जीवनसाथी के साथ आपकी ख़ूब जमेगी। आप दोनों की आपसी समझ व आत्मीयता में बढ़ोत्तरी होगी। कपड़े या गहने भी आप उनके लिए ख़रीद सकते हैं। विवाह के लिए उत्सुक जातकों की रिश्ते की बात इस माह कहीं पक्की हो सकती है। प्रेम प्रसंगों के लिए यह अवधि उत्तम रहेगी। आप अपनी प्रेम भावनाओं का इज़हार अपने प्रेमी से करने के लिए लालायित रहेंगे। हालाँकि, आपके प्रियपात्र की रुचि आपमें थोड़ी कम हो सकती है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि यह स्थिति ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहेगी। अगर संभव हो तो अपने प्रेमी को पूरा वक़्त देने की कोशिश करें।
पारिवारिक
इस अवधि में आपका घरेलू जीवन संघर्षमय रह सकता है। छठे भाव से हो रहा सूर्य का गोचर आपको पारिवारिक स्तर पर कुछ राहत प्रदान करेगा और किसी क़रीबी दोस्त का आपको पूर्ण सहयोग मिलने की संभावना रहेगी। माता को अपने सेहत के प्रति सतर्क रहना पड़ेगा। इस समय आप कोई नया घर ले सकते हैं। कार्यक्षेत्र से जुड़ी यात्राओं के चलते आप घर से दूर रह सकते हैं। पिता का स्वास्थ्य भी प्रतिकूल रहने के संकेत हैं। संतान को पढ़ाई में दिक्क़तें उठानी पड़ सकती हैं। उच्च शिक्षा के लिए आपकी संतान विदेश जा सकती है। जीवनसाथी से आपको विशेष आर्थिक सहयोग प्राप्त हो सकता है। आप उनके साथ लंबी छुट्टियों पर भी जा सकते हैं। अगर आप नया वाहन लेने का मन बना रहे हैं तो फिलहाल इस विचार को स्थगित कर देना ही बेहतर होगा।
उपाय
दूध, दही, घी, कपूर, सफेद फूल का दान करना आपके लिए हितकारी रहेगा।
शुभ दिन
6, 15, 24 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

मिथुन का मासिक राशिफल

सामान्य
सप्तम भाव में बैठा गोचरीय शनि दाम्पत्य जीवन में नीरसता बढ़ा सकता है। जीवनसाथी के साथ आपके मतभेद संभव हैं। व्यापार में कोई भी इन्वेस्टमेंट सोच-समझकर करना ही आपके लिए बेहतर होगा। पंचम भाव से हो रहा गुरु का गोचर आपकी पारिवारिक ख़ुशियों में इजाफ़ा कर सकता है। घर में अचानक कोई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। नौकरी में आपकी तरक़्क़ी होने के प्रबल संकेत हैं। राहु का दूसरे भाव से गोचर आपको आर्थिक उन्नति तो देगा मगर पारिवारिक लोगों से आपका मनमुटाव भी संभव है। चौथे भाव में बैठा मंगल जीवन में प्रगति के लिए शुभ है। आप अपना नया मकान बना सकते हैं और उसको पूरा करने के लिए होम लोन भी ले सकते हैं। अष्टम भाव में बैठे केतु के कारण आपको धार्मिक यात्राएं करने के अवसर मिल सकते हैं। गूढ़ विज्ञान को सीखने व पढ़ने के लिए आप प्रेरित हो सकते हैं। शुक्र की चौथे व बुध की पंचम भाव में स्थिति आपको कोई फायदा दे सकती है। आपके बच्चे इस अवधि में काफी प्रगति कर सकते हैं। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़े जातक अच्छा लाभ कमा सकते हैं। विदेश कंपनियों में कार्यरत लोगों को आगे बढ़ने के अनेक अवसर प्राप्त होंगे। पंचम भाव में बैठा सूर्य भाई-बहनों की उन्नति हेतु शुभ रहेगा।
आर्थिक
इस महीने अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए आप कड़ा परिश्रम करेंगे। जो कि अंततः सफल भी रहेगा। थोड़ी सूझबूझ के साथ अगर आप निवेश करें तो आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। आर्थिक तंगी न हो इसलिए लिए ज़रुरी है कि आप पैसा का सावधानी पूर्वक प्रयोग करें। माह के दूसरे भाग से आपको विशेष आर्थिक लाभ मिलने के योग बने हुए हैं। इसके साथ ही आप आर्थिक तौर पर अपने आप को मजबूत महसूस करेंगे। व्यापार में कोई पुराना फँसा हुआ धन वापस मिलने से आप मानसिक राहत महसूस करेंगे। शेयर बाज़ार में सोच-समझकर ही निवेश करें साथ ही इस अवधि में सट्टे-लॉटरी में धन लगाना बिलकुल उचित नहीं होगा।
स्वास्थ्य
इस समय आप शारीरिक श्रम के बजाय दिमागी काम ज्यादा करेंगे। हर बात पर गुस्सा करने से आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं इस बात का ध्यान रखें। इसलिए जहाँ तक संभव हो क्रोध करने से बचना ही आपके लिए बेहतर होगा। खाने-पीने पर आप विशेष ध्यान दें। ज्यादा तैल वाला और मिर्च मसालेदार भोजन आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं रहेगा। मौसम के अनुसार कपड़ों का चयन करें। सुबह की जॉगिंग व रोज़ाना योग का अभ्यास करना आपके लिए अच्छा रहेगा। अगर आप गाड़ी का प्रयोग करते हैं तो उस अवधि में ज़रा संभल कर चलाएं।
प्रेम व वैवाहिक
वैवाहिक संबंधों के लिए यह समय तनाव भरा हो सकता है। जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं लगी रहने के आसार हैं। इस माह आप दोनों के विचारों में भी आपसी तालमेल का अभाव रहेगा। प्रेम सम्बन्धों को लेकर यह माह आपके लिए कुछ अच्छे अवसर ला सकता है। अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका की तलाश में हैं, तो इस अवधि में आपकी यह खोज पूरी हो सकती है। जो लोग पहले से ही किसी रिलेशन में हैं उन्हें किसी भी प्रकार की बहसबाज़ी से बचना उत्तम रहेगा। वरना कोई भावनात्मक पहलू आपके रिश्तों में परेशानियाँ खड़ी कर सकता है। बेरुखी को त्यागें और अपने पार्टनर को कोई बेहतरीन उपहार ख़रीद कर दें जिससे आपके रिश्तें और मजबूत बन सकें।
पारिवारिक
पारिवारिक जीवन के लिए यह अवधि काफी ख़ुशनुमा रह सकती है। पंचम भाव में बैठा गुरु संतान की उन्नति हेतु शुभ है। माता से पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होने की संभावना है। इस अवधि में उनका स्वास्थ्य भी काफी उत्तम बना रहेगा। बिज़नेस में पिता की मदद अथवा कोई सलाह अच्छा मुनाफ़ा करवा सकती है। इस अवधि में दोस्तों व भाई-बहनों से आपके रिश्ते उत्तम रहेंगे और वे आपको पूरा सपोर्ट करेंगे। इस महीने काम-धंधे में कोई बड़ी सफलता आपके हाथ लग सकती है। अगर आपकी संतान आर्ट्स, कम्युनिकेशन, डिजाइनिंग, आर्किटेक्चर से जुड़ी कोई पढ़ाई कर रही है तो उन्हें अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकते हैं। पिता व भाई-बहनों को अपनी सेहत का ख़याल रखना होगा। इस समय किसी क़रीबी मित्र से आपका मनमुटाव संभव रहेगा। इसलिए जहाँ तक हो सके अपनी वाणी का दुरुपयोग करने से बचना होगा।
उपाय
कांसे के एक गोल टुकड़े को हरे कपड़े में लपेटकर जेब में रखना आपके लिए समृद्धिकारक रहेगा।
शुभ दिन
5, 14, 23 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

कर्क का मासिक राशिफल

सामान्य
शनि के छठे भाव से गुज़रने के कारण आपके पराक्रम में वृद्धि होगी। रोगों का शमन होगा। व्यापार को लेकर आप लोन ले सकते हैं। शत्रुजन आपसे दबे रहेंगे। कुछ लोगों को अनिद्रा व पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। भाई-बहनों को सेहत से जुड़ी समस्या व आपके उनसे संबंध ख़राब रह सकते हैं। प्रथम भाव में बैठा राहु आपकी मानसिक उलझनें बढ़ा सकता है। व्यापार में कोई भी इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको पूरी तरह सोच-विचार कर लेना चाहिए। शेयर बाज़ार व सट्टे-लॉटरी से आपको आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती है। कार्यक्षेत्र के चलते आपकी अपने परिवार से दूरियां बन सकती हैं। चौथे भाव में बैठा गुरु आपकी घरेलू ख़ुशियों में बढ़ोत्तरी करेगा मगर दोस्तों व भाई-बहनों से आपके संबंध बिगड़ने के आसार भी हैं। बिज़नेस में आपको कम मेहनत से ज्यादा मुनाफ़ा मिलने के संकेत हैं। सप्तम भाव से गोचर कर रहा केतु जीवनसाथी की शारीरिक मुश्किलें बढ़ा सकता है। गूढ़ विद्याओं के प्रति आपका रुझान बढ़ सकता है।शुक्र की तृतीय व बुध की चौथे भाव में गोचरीय स्थिति से आपको अपने कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान व प्रमोशन की प्राप्ति हो सकती है। चौथे भाव से गोचर कर रहा सूर्य किसी बड़े आर्थिक लाभ की ओर इशारा कर रहा है। प्रॉपर्टी से जुड़े काम में आप धन का निवेश कर सकते हैं। तीसरे भाव में बैठा मंगल आपकी विदेश यात्रा होने की ओर संकेत कर रहा है। कुछ जातकों की नौकरी में परिवर्तन भी संभव है।
आर्थिक
पैसा कमाने के लिए आपको कड़े प्रयासों से गुज़रना पड़ सकता है। वैसे धन कमाने में आप सफल रहने वाले हैं। सुख-सुविधाओं की पूर्ति हेतु आपका ख़र्चा बढ़ने के संकेत हैं। पैसे का निवेश आप नई प्रॉपर्टी के रूप में कर सकते हैं। व्यापार के विस्तार हेतु आपके लोन लेने के आसार भी हैं। आर्थिक मामलों व महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर साइन करते वक़्त आपको सावधानी बरतनी होगी। अपने अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाना भी आपके लिए ज़रुरी होगा वरना आर्थिक दिक्क़तें संभव हैं। माह के दूसरे हिस्से से आपको धन कमाने के पर्याप्त अवसर मिल सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनेगी। साथ ही शेयर बाज़ार व कमीशन पर आधारित काम आपको लाभ पहुँचा सकते हैं।
स्वास्थ्य
इस अवधि में आपका स्वास्थ्य मिलाजुला रहेगा। राहु का प्रथम भाव से गोचर अचानक शारीरिक कष्ट दे सकता है। पेट के रोगों के प्रति लापरवाही न बरतें। किसी भी छोटे-मोटे काम को आप स्फूर्ति और उत्साह के साथ पूरा करेंगे। आपमें साहस का स्तर अधिक रहेगा और इच्छा शक्ति भी ख़ूब प्रबल रहेगी। धार्मिक कार्यों के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी और आप जनसेवा के लिए तन-मन-धन से सहायता करेंगे। जिससे आपको मानसिक ख़ुशी व संतुष्टि प्राप्त होगी। परिवार के साथ आप धार्मिक यात्रा पर भी निकल सकते हैं। नेत्र, पैर व पेट से जुड़ी समस्याएँ परेशान कर सकती हैं इसलिए खान-पान के मामले में सतर्कता बरतना ज़रुरी है। नियमित व्यायाम और अच्छी नींद लेने से स्वास्थ्य बरक़रार रहेगा। सुबह की सैर भी आपके लिए लाभदायक रहेगी।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन में अनबन बने रहने की सम्भावना है। जीवनसाथी को सेहत से जुड़ी समस्याएं रह सकती है। संबंधों को मधुर बनाने के लिए अपने पार्टनर के साथ किसी लंबी यात्रा पर जाने आप दोनों के लिए अच्छा रहेगा। प्रेमी जोड़ों के लिए यह माह अनुकूल रहेगा। इस अवधि में आप बहुत आकर्षक लग सकते हैं। किसी विपरीत लिंगी के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा और इस दौरान एक से अधिक प्रेम संबंध भी स्थापित हो सकते हैं। आप अपने साथी की भावनाओं के प्रति अधिक संवेदनशील रहेंगे और कुछ नए लोग आपसे दोस्ती करने के लिए उत्सुक रहेंगे। नए प्रेम संबंधों से जुड़ने के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा। इस समय कोई आपके आगे अपने प्रेम का प्रस्ताव भी रख सकता है।
पारिवारिक
इस महीने आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रहने के आसार हैं। दोस्तों के साथ आप किसी सामाजिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। संतान, जीवनसाथी व माता को सेहत से जुड़ी समस्याएं लगी रह सकती हैं। जीवनसाथी को अपने कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान व कोई बड़ी उपलब्धि की प्राप्ति हो सकती है। इस समय आपको अपने परिवार के साथ घूमने-फिरने के कुछ अच्छे मौक़े मिल सकते हैं। इसी कारण आप कुछ बेहतरीन पलों का आनंद उठाने वाले हैं। आपके बच्चे उच्च शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं। इस समय आप नया घर व वाहन दोनों ख़रीद सकते हैं। भाई-बहन व दोस्तों से आपके संबंध संघर्षमय रह सकते हैं। माता-पिता का स्वास्थ्य बहुत बढ़िया रहने की संभावना है।
उपाय
पानी के प्याऊ की स्थापना करना आपके लिए उन्नतिकारक होगा।
शुभ दिन
2, 7, 11, 16, 20 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

सिंह का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह शनिदेव आपके पंचम भाव से गोचर करेंगे जिसके फलस्वरुप संतान को शिक्षा व स्वास्थ्य के सम्बन्ध में दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है। आपको पेट की समस्याएं हों सकती हैं। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़े लोगों को अच्छा-ख़ासा लाभ होने की सम्भावना है। संतान का बिज़नेस में सहयोग आपको ज़बरदस्त उन्नति दिलवा सकता है। राहु के द्वादश भाव से गोचर करने के कारण आपको अपनी सेहत का ख़याल रखना होगा। इस दौरान आपके मन में विरक्ति की भावना पैदा हो सकती है। गुरु की तृतीय भाव में गोचरीय स्थिति के कारण आपकी पारिवारिक ख़ुशियों में वृद्धि होने की सम्भावना है। संतान से आर्थिक मदद मिलने के संकेत हैं। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी के काम में हाथ आज़माने वाले लोगों को भी अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा हो सकता है। पैतृक संपत्ति के बिकने से आपको धन लाभ संभव है। नौकरी में वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा आप पर बरस सकती है। केतु के छठे भाव में गोचर करने के कारण जीवनसाथी का आध्यात्मिक रुझान बढ़ सकता है। वैवाहिक जीवन के लिए यह गोचर एक शुभ संकेत नहीं है। बिज़नेस में आपको दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है। शुक्र की द्वितीय व बुध की तृतीय भाव में स्थिति बताती है कि कार्यक्षेत्र के चलते आप लंबी दूरी की यात्राएं कर सकते हैं। जो कि आपके लिए धनदायक रहेंगी। नौकरी में आपको प्रमोशन प्राप्त होने की प्रबल संभावनाएं रहेंगी। मंगल की द्वितीय भाव में स्थिति पिता के सहयोग से आपको आर्थिक लाभ होने की ओर संकेत कर रही है। इस दौरान आप ज़मीन-ज़ायदाद भी ख़रीद सकते हैं। सूर्य का तृतीय भाव से गोचर कार्यक्षेत्र में आपको ज़बरदस्त सफलता दिलवा कर रहेगा। उच्च अधिकारियों व सहयोगियों का सहयोग व प्रशंसा आपको आसानी से मिलने की उम्मीद रहेगी।
आर्थिक
इस माह आपके ख़र्चे कुछ बढ़ सकते हैं। अपने शौक पूरे करने के लिए भी आप कुछ ज्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। अपने ख़र्चों को नियंत्रित करने की कोशिश करें और जहाँ से हाथ खींच सकते हैं खींच लें। बहुत सी ज़िम्मेदारियों को निभाने में आपका धन ख़र्च होगा। धन का आगमन कुछ मिलाजुला रहेगा। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी के काम से जुड़े लोगों को अच्छा मुनाफ़ा हाथ लगने की उम्मीद है। लंबी दूरी की यात्राएं आपके लिए धनदायक सिद्ध हो सकती हैं। सूर्य के तृतीय भाव में गोचर करने से आपका प्रमोशन होने की पूरी सम्भावना है। माह के दूसरे भाग से आपको कुछ विशेष आर्थिक लाभ मिलने संकेत हैं। आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। आय के नए स्रोत मिलने से आपकी आमदनी में इज़ाफा होने के आसार हैं।
स्वास्थ्य
इस अवधि में स्वास्थ्य के प्रति आपको थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। बाहर का खाना खाने से बचें वरना फूड पॉयजनिंग हो सकती है। कुछ लोगों को पेट से जुड़ी तकलीफें हो सकती हैं। काम के साथ-साथ विश्राम के लिए भी समय निकाले तो बेहतर होगा। जो लोग किसी लंबी बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें चिकित्सक से परामर्श करते रहना चाहिए। योग, प्राणायाम व नियमित ध्यान करने से आपको लाभ होगा। इस माह गाड़ी चलाते समय सावधान रहें और गति को नियंत्रण में रखना आपके लिए अच्छा रहेगा।
प्रेम व वैवाहिक
शनि के पंचम भाव से गोचर करने के कारण वैवाहिक जीवन मिठास भरा रहेगा। आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को अच्छी तरह समझेंगे। रोज़ाना के काम से समय निकालकर अपने जीवनसाथी के साथ कुछ वक़्त बिताना आपके लिए और भी बेहतर रहेगा। इस अवधि में आपके पार्टनर को अपने स्वास्थ्य का ख़याल रखना ज़रुरी है। इस दौरान उनके व्यवहार में आध्यात्मिकता की झलक आपको देखने को मिलेगी। अगर आपके रिश्तों में पहले से ही कोई तनाव चल रहा है तो वह दूर होगा। प्रेम जीवन की बात करें तो प्यार में पूरी तरह से पारदर्शिता रखना आपके सम्बन्धों के लिए अच्छा रहेगा। जो लोग अपने रिश्तों को विवाह में बदलना चाह रहें हैं उनके लिए यह समय थोड़ा सब्र करने का है। नए प्रेमियों के लिए भी यह अवधि उलझनों भरी हो सकती है।
पारिवारिक
इस अवधि में घर में सुख सुविधाओं की वस्तुएँ लाने पर आप काफी ज़ोर देंगे। परिवार के लिए आप नया घर ख़रीद सकते हैं। संतान की ओर से आपको ख़ुशी का कोई समाचार मिल सकता है। पिता का सहयोग व सलाह आपको ज़बरदस्त आर्थिक लाभ करवा सकती है अथवा पिता से आर्थिक मदद मिलने के संकेत भी हैं। इस दौरान आपकी पैतृक संपत्ति बिकने से आपको वित्तीय सहायता प्राप्त हो सकती है। पारिवारिक लोगों के साथ मधुरता बढ़ाने का प्रयास करें और किसी भी विपरीत परिस्थिति को अपनी सूझबूझ से सुलझाएं। रोज़मर्रा की भाग-दौड़ से अलग होते हुए अपने मित्रों के साथ कुछ रोमांचक पल बिताने के मौके आपको मिल सकते हैं। आपके शिष्टाचार से प्रभावित होकर आपके आसपास के लोग आपसे प्रसन्न रहेंगे। मादक पेय पदार्थों का सेवन और मौज़मस्ती में लिप्त रहना आपको अच्छा लगेगा।
उपाय
सोने का छल्ला अनामिका अँगुली में धारण करना आपके लिए बेहतर होगा।
शुभ दिन
1, 4, 10, 13, 19 तारीख़े आपके लिए शुभ रहेंगी।

कन्या का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह देवगुरु आपके द्वितीय भाव से गोचर करेंगे जिसके परिणामस्वरुप आपके अंदर आध्यात्मिकता का संचार होगा। धार्मिक स्थलों से जुड़ी आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं। शनि का चौथे भाव से गोचर आपकी माता के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा संकेत नहीं है। इस दौरान आप अपना निवास स्थान बदल सकते हैं। काम-धंधे को लेकर भी आप अपने परिवार से दूर रह सकते हैं। केतु की पंचम भाव में गोचरीय स्थिति सट्टे-लॉटरी से आपको लाभ करा सकती है। आपकी संघर्ष क्षमता में इज़ाफा होगा। शुक्र का प्रथम व बुध की द्वितीय भाव में स्थिति आपको बड़ा आर्थिक लाभ दे सकती है। इस दौरान आप अपनी नौकरी में परिवर्तन कर सकते हैं। मंगल का प्रथम भाव से गोचर आपको सतर्क कर रहा है कि कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों व सहयोगियों के साथ आपको तालमेल बिठाकर चलना होगा। पारिवारिक शांति बरक़रार रखने के लिए आपको संघर्ष करना पड़ेगा। सूर्य का द्वितीय भाव से से गोचर आर्थिक हानि दे सकता है। विदेशी स्रोतों से आपको लाभ मिलने के आसार रहेंगे। राहु का एकादश भाव से गोचर आपके सभी मनोरथों को सफल करने वाला रहेगा। आपको बायीं कान व भुजा में कष्ट हो सकता है।
आर्थिक
इस दौरान आपकी नियमित आय बरक़रार रहेगी। साथ ही अचानक कोई बड़ा लाभ मिलने से आपकी आमदनी बढ़ सकती है। आप में साहस का स्तर बढ़ेगा और आपको कमाई के नए ज़रिये मिल सकते हैं। हालाँकि अपने ख़र्चों पर आपको नियंत्रण रखना होगा। माह के मध्य भाग से नौकरीपेशा लोगों को उनकी मेहनत का फल प्रमोशन के रूप में मिल सकता है। आर्थिक मोर्चे पर भी आपको अच्छे समाचार मिलने के संकेत हैं। अगर आप सावधानी के साथ अपना पैसा लगाएँ तो धन प्राप्ति के इस दौरान अच्छे योग बने हुए हैं। लेकिन जोख़िम भरे कार्यों में निवेश करने से आपको बचना होगा। आर्थिक स्थिति के मामले में आपको अचानक कोई बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। बस लॉटरी या सट्टेबाज़ी में पैसा लगाने से बचें।
स्वास्थ्य
इस अवधि में आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। फ़िटनेस के प्रति आपको जागरुकता बढ़ानी चाहिए। जो लोग लंबी बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की ज़रुरत है। वैसे इस दौरान आपके अंदर आध्यात्मिकता अपनी चरम सीमा पर रहेगी। पूजा-पाठ या धार्मिक स्थलों की यात्रा करके आप ख़ुद को तनावमुक्त रख सकते हैं। मानसिक शांति के लिए प्रकृति की गोद में जाना आपके लिए आनंददायक रहेगा। अपने अंदर आप एक नई शक्ति का संचार महसूस करेंगे। कार्यों में बे-मतलब की जल्दबाजी से दूर रहना ही ठीक रहेगा।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय बहुत अनुकूल नज़र आ रहा है। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध प्रगाढ़ बनेंगे। इस दौरान प्यार के मामले में आपको ख़ुशियाँ मिलने वाली हैं और रिलेशनशिप में मज़बूती आएगी। सारी चिंताएँ छोड़कर आप ख़ुशी के इन पलों को महसूस करेंगे। कार्यों की अधिकता के कारण आपके प्रेमी को आपसे कुछ शिकायतें रह सकती हैं। अगर आपका साथी भी आपकी सफलता और ख़ुशी में अपना योगदान देना चाहता है तो उनका स्वागत कीजिए। एक दूसरे को ख़ुश रखने के लिए उपहारों का आदान-प्रदान करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। प्रेमी या प्रेमिका के साथ किसी आकर्षक जगह पर घूमने का प्रोग्राम बन सकता है। किसी विशेष व्यक्ति की तरफ भी आपका आकर्षण बढ़ सकता हैं।
पारिवारिक
इस माह घर-परिवार में तनावपूर्ण माहौल रहने की संभावना है। परिवार के ज्यादातर सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। यह समय आपके लिए संयम रखने का है। मित्रों व भाई-बहनों से आपके मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। भूमि-मकान से जुड़ी ख़रीद फ़रोख्त में आपको सावधानी बरतने की ज़रुरत होगी। भाई-बहनों व मित्रों का सहयोग आपको कार्यक्षेत्र में लाभ दिलवा सकता है। किसी ख़ास दोस्त का भरपूर समर्थन आपके मनोबल को बढ़ाएगा। संतान की सफलता से आपकी ख़ुशियों में वृद्धि हो सकती है। माता-पिता को अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सजग रहने की आवश्यकता है। गुरु के द्वितीय भाव से गोचर करने के कारण आप कुछ धार्मिक यात्राएं भी कर सकते हैं।
उपाय
कांसे का सिक्का हरे धागे में डालकर गले में धारण करना आपके लिए बेहतर रहेगा।
शुभ दिन
5, 14, 23 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

तुला का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह शनि आपके तीसरे भाव से गोचर करेंगे जिसके फलस्वरुप आप जमकर मेहनत करने वाले हैं। आपकी कार्यक्षमता काफी अच्छी रहेगी जिसके चलते आप कई कार्यों को शीघ्रता से निपटा सकेंगे। शेयर बाजार व सट्टा-लॉटरी का काम करने वाले लोगों को अच्छा-ख़ासा लाभ होने के आसार रहेंगे। गुरु की प्रथम भाव में गोचरीय स्थिति से भाई-बहनों का लगाव आपकी तरफ बढ़ेगा। गूढ़ विद्याओं के प्रति आपकी रुचि जगनी संभव है। पारिवारिक ख़ुशियों में वृद्धि होने की संभावना रहेगी। केतु की चतुर्थ भाव में गोचरीय स्थिति परिवार से आपको दूर रख सकती है। माता की सेहत ख़राब रह सकती है। शुक्र के द्वादश व बुध के प्रथम भाव में गोचर करने से आपकी सेहत ख़राब रह सकती है। बिज़नेस को लेकर की गई लंबी दूरी की यात्राएं आपको आर्थिक लाभ दे सकती हैं। सूर्य का प्रथम भाव में गोचर आपको कोई बड़ा मुनाफ़ा करवा सकता है। बड़े भाई-बहनों से सम्बन्ध काफी रहेंगे। मंगल का द्वादश भाव से गोचर बिज़नेस में आपको विदेशी स्रोतों से धन लाभ करवा सकता है। दाम्पत्य जीवन अत्यंत सौहार्दमय बने रहने की सम्भावना है। राहु का दशम भाव से गोचर आपकी नौकरी में बदलाव के संकेत दे रहा है। अचानक धन लाभ या हानि संभव है।
आर्थिक
इस माह आपके लिए धन प्राप्ति के अच्छे योग बने हुए हैं। आप अपने बिज़नेस को विस्तार देने के बारे में सोच सकते हैं या किसी नए बिज़नेस में इन्वेस्ट कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए किये गए आपके प्रयास सफल हो सकते हैं। अगर आपके ऊपर किसी भी प्रकार का कर्जा है तो इस अवधि में आप उसे चुका पाएंगे। धन प्राप्ति के लिए आपको थोड़ी ज्यादा भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है। लेकिन अपेक्षित नतीजे मिलने की सम्भावना भी रहेगी। शनि का तृतीय भाव से गोचर आपको अनेक स्रोतों से वित्तीय लाभ देने के लिए उत्साहित है। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी में हाथ आज़मा रहे बंधु ज़बरदस्त मुनाफ़ा कमा सकते हैं। लोहा, फैक्ट्री उद्योग, चमड़ा, बिजली संबंधी कार्य कर रहे लोग इस अवधि में अच्छी आर्थिक उन्नति कर सकते हैं।
स्वास्थ्य
आपकी सेहत इस अवधि में थोड़ी मिलीजुली रह सकती है। कुछ लोगों को नेत्र व सिरदर्द की समस्या बनी रह सकती है। ज्यादा शारीरिक परिश्रम करने से आप थकान का अनुभव कर सकते हैं। वैसे माह के मध्य से हालात आपके पक्ष में होने के आसार रहेंगे। आपके अच्छे व्यक्तित्व से अनेक लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे। आप अपने अंदर एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे और आपकी फिटनेस आपकी उम्र को छिपा देगी। आप एक अदभुत मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। बीमार चल रहे जातकों के स्वास्थ्य में सुधार आने की सम्भावना रहेगी। आप अपने अंदर एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे और आपकी फिटनेस आपकी उम्र को छिपा देगी। इस माह सेहत और मानसिक शांति पाने के लिए आध्यात्मिक विषयों की ओर आपका रुझान बढ़ सकता है। कुछ मौसमी बीमारियाँ आपको तंग कर सकती है। गर्मी के कारण होने वाले रोगों से संभल कर रहें और साफ़ सफाई का ख्याल रखें।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के लिए यह अवधि बहुत ही शानदार रहने की उम्मीद है। जीवनसाथी के प्रति आपका लगाव दिन-प्रतिदिन बढ़ेगा। आप दोनों एक-दूसरे को महँगे उपहार भी दे सकते हैं। प्रेम प्रसंगों की बात करें तो आपके प्रेम संबंधों में दिन-ब-दिन परिपक्वता आएगी। अपने पार्टनर के साथ आपको हंसी मज़ाक व मौज-मस्ती करने के हल्के-फुल्के मौके मिलते रहेंगे। रिश्तों के प्रति आप अधिक गंभीर बनेंगे और सतत रोमांटिक मूड में रहेंगे। प्रेमी के साथ प्रत्यक्ष मुलाकात न होने से आपका मन थोड़ा व्याकुल रह सकता है। आप अलग-अलग माध्यमों के द्वारा उनसे संपर्क साधने की कोशिश कर सकते हैं। इस महीने आपकी मित्र मंडली में कुछ नए दोस्त जुड़ सकते हैं। अगर पहले से ही आपके प्रेम संबंधों में कोई मतभेद चल रहा है तो इस समय उसका समाधान निकल सकता है। तन्हा जीवन गुजार रहे लोगों की प्यार की तलाश पूरी हो सकती है। विवाहित जोड़े इस अवधि अपने पार्टनर के साथ कुछ मधुर पल बिताएंगे और कहीं घूमने-फिरने भी जा सकते हैं।
पारिवारिक
इस दौरान आपको परिवार व मित्रों से हर कार्य में सहयोग मिलेगा। घर के लिए कुछ आवश्यक सामान की ख़रीददारी में भी आपके पैसे ख़र्च हो सकते हैं। बच्चों को कोई नई नौकरी मिलने से आपको आर्थिक सहयोग प्राप्त होने की उम्मीद है। इस अवधि में आपकी नया घर ख़रीदने की संभावनाएं भी हैं। साथ ही परिवार के लिए कोई नया वाहन लेने की स्थिति भी बन रही है। मित्रों के सहयोग से आपके कार्य पूर्ण हो सकते है। इस अवधि में रिश्तेदारों का घर पर आना-जाना लगा रहेगा जिससे आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है। घर में कोई मांगलिक या धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी संभव है। धार्मिक स्थलों के दर्शन हेतु परिवार या मित्रों के साथ आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं। प्रेम और वैवाहिक जीवन में मधुरता बढ़ेगी और परिवार में भाई-बहन व मित्रों के साथ आपके संबंध पहले से बेहतर होंगे। पुराने दोस्तों से मिलने-जुलने और फीके पड़े हुए रिश्तों को फिर से तरोताजा करने के लिए यह समय उत्तम रहेगा।
उपाय
चाँदी का सिक्का डालकर गंगाजल घर मे रखना आपके लिए अच्छा रहेगा।
शुभ दिन
6, 15, 24 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

वृश्चिक का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह शनि दूसरे भाव से गोचर करेंगे। धन कमाने के लिए आप कड़ा परिश्रम करने वाले हैं। आपके प्रॉपर्टी ख़रीदने के आसार रहेंगे। मित्रों या भाई-बहनों से आपको आर्थिक सहयोग संभव है। गुरु का द्वादश भाव से गोचर आपको बाहरी स्थानों से ज़बरदस्त धन लाभ देगा। संतान की शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों प्रभावित हो सकते हैं। बिज़नेस में एक नया परिवर्तन आपको देखने को मिल सकता है जो कि अंततः आपके लिए लाभकारी रहेगा। केतु की तृतीय भाव में गोचरीय स्थिति के कारण आपकी संघर्षक्षमता काफी अच्छी रहेगी। आप अपने कार्यक्षेत्र में पूरी ईमानदारी से मेहनत करेंगे। शुक्र की एकादश व बुध की द्वादश भाव में गोचरीय स्थिति विदेशी स्रोतों से आपको लाभ प्रदान करेगी। वैवाहिक जीवन के प्रति आपको सचेत रहना होगा। मंगल का एकादश भाव से गोचर आपकी सेहत को दुरुस्त रखेगा। सूर्य का द्वादश भाव से गोचर करने के कारण आप नौकरी के चलते विदेश यात्रा कर सकते हैं। व्यापार में बड़ा निवेश करने से पहले पूर्णतया सोच-विचार कर लें। राहु के नवम भाव से गोचर करने के कारण पिता को अपनी सेहत प्रति सचेत रहना होगा। धार्मिक स्थलों की यात्रा भी इस अवधि में संभव है।
आर्थिक
गुरु की द्वादश भाव में गोचर करने के कारण आर्थिक मोर्चे पर आपको विदेश से ज्यादा फायदा होगा। मगर आमदनी की तुलना में आपका ख़र्चा भी कुछ कम नहीं रहेगा। वैसे कमाने के स्रोत आपको मिलते रहेंगे और आपकी रोज़मर्रा की आमदनी में कोई दिक़्क़त नहीं आएगी। किसी दोस्त या भाई-बहनों की तरफ से आपको आर्थिक मदद मिलने के संकेत हैं। अगर आपने किसी को धन उधार दिया है तो फिलहाल उसके वापिस मिलने की संभावना कम रहेगी। शिक्षण, धार्मिक वस्तुओं की ख़रीद फ़रोख्त, डिजाइनिंग, कला, रंगमंच, नाटय-अभिनय, पेपर-स्टेशनरी, मशीनरी, फैक्ट्री, चमड़ा उद्योग अदि से जुड़े लोग काफी पैसा कमा सकते हैं। इस दौरान महँगी सुख सुविधाओं से जुड़ी चीजों को ख़रीदने के लिए आप उत्सुक रहेंगे। परंतु धन का बेकार अपव्यय न करें वरना आगे चलकर आपको आर्थिक मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के मामलें में यह समय अच्छा रहने की सम्भावना है। आप काफी स्वस्थ और प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। किसी लंबी चली आ रही बीमारी का सरलता से हो जाएगा। और इसी वजह से आपको उपचार कराने में दिक़्क़तों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अनिद्रा की शिकायत आपको परेशान कर सकती है। क्रोध को नियंत्रण में रखें वरना मानसिक तनाव बढ़ना संभव है। वाहन चलते समय व मशीनरी से काम करते हुए सतर्कता बरतना आपके लिए ज़रुरी होगा। तरोताज़ा रहने के लिए किसी ख़ूबसूरत स्थल की सैर आपको फायदा देगी। अगर आप योग व ध्यान से जुड़े तो एक नई शक्ति का संचार महसूस करेंगे।
प्रेम व वैवाहिक
वैवाहिक जीवन के मामले में आपको थोड़ा संभल कर चलने की ज़रुरत है। जीवनसाथी के साथ आपकी उग्र बोलचाल संभव है। आपका मन अपने विचारों को लेकर कुछ दुविधा जनक रह सकता है। इसलिए जहाँ तक हो सके अपने मन को शांत रखें और विचारों में पारदर्शिता लाएं। आप दोनों एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का निर्णय लें तो बेहतर होगा। परस्पर दोषारोपण के बदले मिलकर परिस्थितियों का सामना करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आपका प्रेम जीवन काफी अच्छा रहने की सम्भावना है। कुछ लोगों के प्रेम में अचानक इज़ाफा भी हो सकता है। भावना से अधिक तर्क को महत्व न दें। किसी के सामने प्रेम प्रस्ताव रखने की अगर आप सोच रहे हैं तो कामयाबी मिल सकती है। अपने प्रेमी के साथ वक़्त गुजारने के कुछ बेहतरीन मौके आपको मिलते रहेंगे।
पारिवारिक
इस अवधि में आप अपने घरेलू जीवन का पूर्ण आनंद उठाने की कोशिश करेंगे। मगर गुरु की द्वादश भाव में स्थिति आपके इस प्रयास को विफल कर सकती है। मौजमस्ती, मनोरंजन और अपने शौक को पूरा करने के लिए आप धन ख़र्च कर सकते हैं। लेकिन बेकार की फ़िजूलखर्ची से बचना भी आपके लिए ज़रुरी है। इस समय आप काम-धंधे के चलते अपने परिवार से दूर रह सकते हैं। आपके निवास स्थान में भी परिवर्तन होने के आसार हैं। पैतृक संपत्ति और जायदाद से जुड़े मामलों का कोई हल आपको मिल सकता है। जीवनसाथी के साथ थोड़ा तनाव संभव है इसलिए बेकार की बहसबाज़ी से दूर रहे। वाणी को संयम में रखना आपके लिए हितकर रहेगा। संतान की उन्नति आपकी ख़ुशियों को दुगना करने के लिए काफी रहेगी। आपकी माता को अपनी सेहत के प्रति बिलकुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। आध्यात्मिक उन्नति के लिए यह समय काफी लाभदायक रहेगा और कोई धार्मिक यात्रा करके आप मानसिक शांति पा सकते हैं।
उपाय
एक मीठी रोटी कुत्ते को खिलाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।
शुभ दिन
3, 12, 21, 30 तारीख़े आपके लिए शुभ रहेंगी।

धनु का मासिक राशिफल

सामान्य
शनि का गोचर प्रथम भाव से होने के कारण आपके मन में वैराग्य की भावना पैदा होगी। कार्यक्षेत्र में आप बिना फल की इच्छा रखे जमकर मेहनत करेंगे। दाम्पत्य जीवन में परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। भाई-बहनों व मित्रों की मदद से आपकी उन्नति संभव है। राहु का अष्टम भाव से गोचर आपके पिता को स्वास्थ्य संबंधी तकलीफें दे सकता है। आपकी कोई लंबी दूरी की यात्रा भी संभव रहेगी। केतु की द्वितीय भाव में स्थिति आपको आर्थिक लाभ-हानि दे सकती है। भाई-बहनों को अपनी सेहत का ख़्याल रखना होगा। गुरु की एकादश भाव में गोचरीय स्थिति से वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा आप पर बरसेगी। नौकरी में मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति आपको सरलता से होगी। प्रमोशन होने की भी प्रबल संभावनाएं रहेंगी। मंगल की दशम भाव में स्थिति नौकरी में आपका वर्चस्व कायम रखेगी। बिज़नेस में आपको विदेशी स्रोतों से अच्छा लाभ मिलने के संकेत हैं। बुध के एकादश व शुक्र के दशम भाव में विराजमान होने के कारण आपके प्रेम संबंधों के लिए यह समय काफी अच्छा रह सकता है। नौकरी व बिज़नेस दोनों में आपको अच्छा ख़ासा लाभ होने की सम्भावना रहेगी। सूर्य की एकादश भाव में गोचरीय स्थिति के कारण आपके हर काम सरलता से सिद्ध होने की उम्मीद रहेगी।
आर्थिक
आर्थिक मामलों के लिए यह अवधि संतोषजनक लग रही है। साथ ही धन प्राप्ति के योग भी बने हुए हैं। आर्थिक उन्नति करने व धन कमाने के लिए आप खूब प्रयास करने वाले हैं। इस दौरान कोई पुराना उधार दिया धन अचानक वापिस मिल सकता है। इनकम बढ़ाने के लिए आपके द्वारा किये गए प्रयास रंग ला सकते हैं। विदेश या किसी दूर स्थल से अच्छा पैसा कमाने की भी सम्भावना है। आप अपने मित्रों पर कुछ ख़र्च कर सकते हैं। सुख-सुविधाओं की वस्तुओं को ख़रीदने में भी कुछ ख़र्चे संभव हैं। यदि पैसों को लेकर आपका कोई विवाद चला आ रहा था तो वह दूर होगा। इस समय आपको चाहिए कि दूसरे के बहकावे में आकर कोई आर्थिक निर्णय न लें, कोई अपने फायदे के लिए आपको यूज़ कर सकता है।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के मामले में आपको थोड़ा संभलकर चलने की ज़रुरत है। अधिक कार्य करने की वजह से आप शारीरिक तौर पर कमज़ोरी व थकान अनुभव करेंगे। मौसम के बदलाव से पैदा होने वाले रोगों के प्रति सतर्क रहें। मोटापे से पीड़ित लोगों को मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रह सकती है। रोजमर्रा के कार्यों से छुट्टी लेकर आप कहीं घूमने जाने का मन बना सकते हैं। जो लोग लंबे समय से बीमार हैं,उन्हें अपनी सेहत का ख़ास ख़याल रखना चाहिए। साइकिलिंग या दौड़ का सहारा लेकर आप अपने आपको फिट रख सकते हैं।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय अच्छा रहेगा। बस जीवनसाथी के स्वभाव में क्रोध की अधिकता आपको नज़र आ सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके पार्टनर को ज़बरदस्त सफलता मिलने के संकेत हैं। एक दूसरे की ज़िम्मेदारियों को निभाने में आप दोनों एक दूसरे का पूरा-पूरा सहयोग करेंगे इससे आप दोनों में आपसी समझ पैदा होगी। विवाह के इच्छुक लोगों को हाल-फिलहाल उत्तम जीवनसाथी पाने में थोड़ी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों के लिए यह अवधि काफी बेहतरीन रहने की सम्भावना है। अगर आप किसी को प्रपोज़ करने की सोच रहे हैं तो अपने दिल की बात कहने में बिलकुल भी देरी न करें। पुराने प्रेमी अपने प्रेम प्रसंगों का लुत्फ़ उठाते रहेंगे।
पारिवारिक
घरेलू जीवन के लिए यह समय मिलाजुला नज़र आ रहा है। आपके भाई-बहनों को अपनी सेहत का ख़्याल रखना होगा। आपकी मानसिक शांति बरक़रार रहेगी। इस दौरान कुछ पुराने रिश्ते-नातेदारों से आपकी मुलाकात संभव है। धार्मिक मामलों में आपकी दिलचस्पी बढ़ सकती है। जिसके चलते परिवार में कोई धार्मिक अनुष्ठान होने के आसार हैं। पिता का स्वास्थ्य चिंता का विषय बन सकता है। बच्चों की ओर से आप संतुष्ट रहेंगे। आप अपने लिए कुछ ख़रीद-फ़रोख़्त भी कर सकते हैं। जीवनसाथी के सहयोग से आप पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को बख़ूबी निभा पाएंगे।
उपाय
काली उड़द, काले तिल और नारियल जल में बहाना आपके लिए अच्छा रहेगा।
शुभ दिन
3, 12, 21, 30 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

मकर का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह शनि का गोचर आपके द्वादश भाव से होगा जिसके फलस्वरुप विदेशी स्रोतों से आपको धन लाभ संभव है। आपके ख़र्चों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। स्वास्थ्य के प्रति आपको सावधानी रखनी होगी। गुरु की दशम भाव में गोचरीय स्थिति के कारण आपको नौकरी में मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा व प्रमोशन मिलने के संकेत रहेंगे। कुछ लोग अपनी नौकरी में बदलाव कर सकते हैं। आपके व पिता के स्वभाव में आध्यात्मिकता की वृद्धि होगी। भाई-बहनों व मित्रों से आपके सम्बन्ध प्रगाढ़ बनेंगे। मित्रों के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर निकल सकते हैं। राहु का सप्तम भाव से गोचर आपके स्वास्थ्य में अचानक गड़बड़ी पैदा कर सकता है। गूढ़ विज्ञान के प्रति आपकी रुचि बढ़ सकती है। वैवाहिक जीवन समस्याकारक रहने की सम्भावना है। केतु की प्रथम भाव में गोचरीय स्थिति आपको अचानक धन हानि व लाभ दे सकती है। आपके स्वभाव में क्रोध व चिड़चिड़ेपन की अधिकता हो सकती है। बुध का दशम व शुक्र का नवम भाव से गोचर आपकी घरेलू ख़ुशियों में वृद्धि का संकेत कर रहा है। नौकरी में आपको ज़बरदस्त सफलता मिल सकती है। शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़ा काम करने वालों को मनचाहे परिणाम मिलने की सम्भावना रहेगी। सूर्य का दशम भाव से गोचर नौकरी में अड़चने व बाधाएं दे सकता है। कुछ लोगों का ट्रांसफर भी हो सकता है। मंगल का नवम भाव से गोचर आपके सभी प्रयासों को सफल करेगा। आप साहस व ऊर्जा से भरे रहेंगे।आप लाभ कमाने के लिए लंबी यात्राएं कर सकते हैं।
आर्थिक
धन कमाने के लिए समय उत्तम रहेगा और आपको आय के नए स्रोत मिलेंगे। पैसों के मामले में लापरवाही न बरतें क्योंकि इस माह आप जितना कमाएंगे उससे अधिक ख़र्च करेंगे। आर्थिक मामलों में आपको मनचाही सफलता प्राप्त हो सकती है। किसी शुभ कार्य में भी आपका धन ख़र्च हो सकता है। पैसों के मामले में सोच समझकर निर्णय लें। धन का निवेश करने में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके काम आ सकती है। किसी बड़े अधिकारी से आपको आर्थिक मदद मिल सकती है। विदेशी स्रोतों से आपको अच्छा-ख़ासा लाभ मिलने की सम्भावना है। जो जातक आजीविका के लिए विदेश से जुड़े हैं, उनको बड़े आर्डर मिल सकते हैं या वित्तीय लाभ संबंधी कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।
स्वास्थ्य
केतु के प्रथम व राहु के सप्तम भाव से गोचर करने के कारण आपका स्वास्थ्य कुछ ढीला रह सकता है। जो जातक जोख़िम भरे कार्यों व साहसपूर्ण प्रवास से जुड़े हुए हैं, उनको विशेष ध्यान रखना होगा। सेहत को लेकर लापरवाह न रहे। अपने खान-पान को नियंत्रित करना आपके लिए ज़रुरी है। कुछ बे वजह की यात्राएँ और काम का बोझ आपको थका सकता है। काम के साथ-साथ आराम को भी महत्व दें वरना आपकी मानसिक स्थिरता प्रभावित हो सकती है। स्वास्थ्यवर्धक भोजन खाने और भरपूर नींद लेने से आप इस समस्या से बच सकते हैं। आपको उच्च रक्तचाप, आँखों में जलन व दर्द की समस्या हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी रखने की ज़रुरत है।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन के लिए यह समय थोड़ा सावधानी रखने वाला होगा। आप दोनों को उत्तम तालमेल बिठाने के लिए थोड़ी मशक़्क़त करनी पड़ सकती है। जीवनसाथी के साथ आपको अधिक से अधिक शांति बनाकर रखने की ज़रुरत है। प्रेम प्रसंगों के लिए यह समय मिलाजुला रहने की सम्भावना है। प्रेम प्रस्ताव रखने के लिए यह अवधि अनुकूल नहीं है। अगर आप पहल करते भी हैं तो आपको नकारात्मक उत्तर मिलने की अधिक सम्भावना है। कुछ लोगों के अपने प्रेमी से संबंध तनावपूर्ण रह सकते हैं। इस दौरान आपके नए दोस्त बनेंगे। अपोजिट सेक्स के प्रति आपकी रुचि अधिक रहेगी। रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए अपने प्रेमी को समय दें और उनके साथ कहीं घूमने-फिरने की योजना बनाएं।
पारिवारिक
घरेलू जीवन के लिए यह समय बेहतर रहने की सम्भावना है। आप ज़रुरी कार्यों में धन अधिक ख़र्च करेंगे। मगर अनावश्यक ख़र्चों पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास करें। आपको मित्रों व भाई-बहनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। किसी शुभ कार्य में धन ख़र्च करने के भी योग बने हुए हैं। ससुराल पक्ष एवं जीवनसाथी से आपको भरपूर सहयोग व लाभ मिलने की संभावना है। आलस्य का त्याग कर किसी रचनात्मक काम में ध्यान लगाना लाभदायक रहेगा। आकस्मिक कोई सुखद समाचार मिलने से आपका मन प्रसन्न होगा। आपको मित्रों के साथ घूमने-फिरने व मौजमस्ती करने के कई मौके मिलेंगे। आप कुछ नया करने के लिए उत्सुक रहेंगे। काफी दिनों से रुका हुआ कोई महत्वपूर्ण कार्य पूरा होने की भी संभावना है।
उपाय
लंगड़े-अपाहिज व कोढ़ी व्यक्ति की सेवा करना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।
शुभ दिन
4, 8,13, 17, 19, 22 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

कुम्भ का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह शनि का गोचर आपके एकादश भाव से होगा जिसके परिणामस्वरुप आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहने की सम्भावना है। टेक्निकल व इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त कर रहे जातक सफलता के झंडे गाढ़ सकेंगे। केतु की द्वादश भाव में गोचरीय स्थिति आपके अंदर वैराग्य का भाव पैदा कर सकती है। अपनी सेहत का भी आपको ख़याल रखना होगा। शुक्र की अष्टम व बुध की नवम भाव में गोचरीय स्थिति पिता के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है। इस दौरान आपके सम्बन्ध भी उनसे ज्यादा अच्छे नहीं रहेंगे। आपका भाग्यपक्ष कमजोर रहेगा। सूर्य की नवम भाव में स्थिति सरकारी विभागों से जुड़े लोगों को लाभ दे सकती है। प्रमोशन की प्राप्ति भी आपको हो सकती है। मंगल का अष्टम भाव से वाहनादि से आपको चोट दे सकता है। नौकरी में बदलाव के संकेत हैं। राहु का छठे भाव से गोचर आपके दुश्मनों पर भारी पड़ेगा। रोगों का नाश होगा और कोई गंभीर शारीरिक समस्या नहीं होगी। गुरु की नवम भाव में स्थिति आपके व पिता के अंदर आध्यात्मिकता का संचार करेगी। बड़े भाई-बहनों से आपके सम्बन्ध तनावपूर्ण रहने संभव हैं। संतान की उन्नति होने के संकेत हैं।
आर्थिक
माह के पहले भाग में आपको थोड़ी आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए धन बचाकर रखें और फ़िज़ूलखर्ची से बचें। किसी भी प्रकार का धन संबंधित लेन-देन करते वक़्त सावधानी बरतें क्योंकि किसी नजदीकी व्यक्ति से आपको धोखा मिल सकता है। जो जातक व्यवसाय करते हैं, उनके टर्नओवर में बढ़ोत्तरी होने की सम्भावना रहेगी। काम-धंधे को लेकर की गई यात्राएँ धन अधिक ख़र्च करवाएंगी परंतु आपको लाभ भी मिलेगा। आप अधिक से अधिक पैसा कमाने के लिए ख़ूब भागा-दौड़ी करेंगे। धन कमाना आपकी प्राथमिकता होगी। जिसके कारण आप अपने परिवार को अधिक समय नहीं दे पाएंगे। नौकरीपेशा जातकों के लिए आगे बढ़ने हेतु काफी अच्छा समय है। ख़ासतौर पर सरकारी कर्मचारियों का प्रमोशन होने की प्रबल सम्भावना बन रही है।
स्वास्थ्य
यह समय सेहत के लिहाज से मिलाजुला हो सकता हैै। इस अवधि में आप काफी मेहनत करेंगे। मगर कुछ यात्राएँ और काम का बोझ आपको थका सकता है। कहीं सैर-सपाटे के लिए निकल जाएं इससे आप काफी हल्का महसूस करेंगे। मानसिक बेचैनी से राहत पाने के लिए भी बाहर की यात्रा कर सकते हैं। कुछ पेट व त्वचा संबंधी तकलीफें परेशान कर सकती हैं। जहाँ तक हो सके यात्राओं के दौरान विश्वसनीय स्थानों पर ही खाएँ-पीएँ। जंक फ़ूड का अत्याधिक प्रयोग करके रोगों को निमंत्रण न दें और साफ़-सफ़ाई का बेहद ध्यान रखें। आयुर्वेद अपनाने और योगा करने से अच्छा लाभ मिलेगा। स्वयं को चिंता मुक्त रखें और वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।
प्रेम व वैवाहिक
दाम्पत्य जीवन को लेकर आपको सतर्कता रखनी होगी। जीवनसाथी के साथ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। उन्हें अपने सेहत का ख़याल भी रखना होगा। प्रेम संबंधों के लिए समय सामान्य रहेगा। जो लोग पहले से ही प्रेम प्रसंगों में लिप्त हैं। उनके प्यार में और इज़ाफा हो सकता है। प्रेम में प्रगाढ़ता तो बनी रहेगी लेकिन काम की अधिकता के कारण आप अपने पार्टनर के लिए ज्यादा समय नहीं निकल पायेंगे। नए प्रेमियों को कुछ सुनहरे मौके हाथ लग सकते हैं। आपको स्कूल या कॉलेज में कोई पसंद आ सकता है। अपने से कम उम्र वाले व्यक्ति से आँखें चार हो सकती हैं। प्यार में रिस्क उठाने से भी आप नहीं कतराएंगे और अपने पसंदीदा व्यक्ति को प्रेम प्रस्ताव देने के लिए उत्सुक रहेंगे।
पारिवारिक
इस माह पारिवारिक लोगों से आपके पुराने मनमुटाव सुलझ सकते हैं। कुछ नये लोगों से भी आपका मेलजोल बढ़ेगा। दाम्पत्य जीवन में कुछ मानसिक उलझने संभव हैं। अपने जीवन साथी के साथ आदर व प्रेम से पेश आएं क्योंकि उन्हें आपकी सदैव जरुरत है। इस दौरान आप मौजमस्ती व मनोरंजक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। परिवार के साथ कहीं घूमने जाने का प्रोग्राम भी बन सकता है। साथ ही घर में सुख सुविधाओं से जुड़ी कोई नई वस्तु लाने की भी संभावना है। परिवार में कोई मांगलिक व धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी संभव है। संतान की प्रगति होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और माता-पिता से आपको पूर्ण सहयोग मिलेगा। पूजा पाठ और धार्मिक कार्यों में भी आपकी रुचि बढ़ेगी। पैतृक संपत्ति से जुड़ा कोई पुराना विवाद सुलझने से आप शांति का अनुभव करेंगे। मित्रों, भाई-बहनों से सम्बन्ध कुछ असंतोषजनक रह सकते हैं। पिता के सहयोग से आपके मनोबल में वृद्धि होगी। माता की कोई महत्वपूर्ण सलाह अपने कार्यक्षेत्र में आपको अच्छा लाभ दे सकती है।
उपाय
नीले रंग की कांच की बोतल में जल भरकर धूप में रखें व उस जल का सेवन करना आपके लिए अच्छा रहेगा।
शुभ दिन
17, 19, 22 और 26 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

मीन का मासिक राशिफल

सामान्य
शनि का गोचर आपके दशम भाव से होगा। जिसके फलस्वरुप आपकी नौकरी में परिवर्तन संभव रहेगा। कुछ लोग कार्यक्षेत्र को लेकर विदेश यात्रा कर सकते हैं। पारिवारिक शांति भंग होने की सम्भावना रहेगी। वैवाहिक जीवन में आपको तालमेल बिठाकर चलना होगा। गुरु की अष्टम भाव में स्थिति सेहत के लिए अच्छी नहीं है। आपकी आध्यात्मिक गतिविधियां तेज़ होने के आसार हैं। कार्यक्षेत्र में आपको दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है। राहु का पंचम भाव से गोचर आपके सम्पूर्ण मनोरथों की पूर्ति करने वाला होगा। शत्रुजन आपसे परास्त रहेंगे। मंगल की सप्तम भाव में गोचरीय स्थिति आपके दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां खड़ी कर सकती है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब रह सकता है अथवा मनमुटाव की संभावना होगी। कार्यक्षेत्र में आप काफी ऊर्जावान बने रहेंगे।वहीं दूसरी और शुक्र की सप्तम भाव में स्थिति दांपत्य जीवन में प्रेम और अपनत्व की भावना को बढ़ाने वाली सिद्ध होगी। बुध की अष्टम भाव में स्थिति अच्छी आमदनी की ओर इशारा कर रही है। व्यापार से आपकी अच्छी आमदनी होने की सम्भावना रहेगी। पैसों को आप प्रॉपर्टी के रुप में इन्वेस्ट कर सकते हैं। किसी से व्यर्थ बहस में ना पड़े अन्यथा वह बढ़ सकती है। सूर्य की अष्टम भाव में स्थिति आपके अंदर अचानक से किसी भय को जन्म दे सकती है। पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी कमी आ सकती है।
आर्थिक
आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए सामान्य रहेगा। महीने के मध्य से आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना दिख रही है। जिससे आपकी धन संबंधी चिंताओं का निवारण सहज हो जायेगा। 
व्यापारी बंधुओं को किसी मित्र या पारिवारिक व्यक्ति से आर्थिक मदद मिल सकती है। आप सावधानी के साथ पैसा लगाकर धन लाभ बढ़ा सकते हैं। जोख़िम भरे कार्यों में धन निवेश करने और किसी को पैसे उधार देने से बचना सही रहेगा। दीर्घकालीन निवेश के लिए यह समय उत्तम चल रहा है। आर्थिक मामलों के प्रति आपका दृष्टिकोण सकारात्मक रहेगा। यदि आप धन प्राप्ति के लिए कोई यात्रा कर रहे हैं तो उनसे आपको लाभ मिल सकता है।
स्वास्थ्य
सेहत को लेकर लापरवाह न रहें। कहीं घूमने-फिरने का प्रोग्राम बनाकर आप मानसिक अशांति को छू-मंतर कर सकते है। परिवार के लोगों के साथ कुछ पल शांति के अवश्य बिताएँ। जो लोग मधुमेह और मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें अपना ख़ास ख़याल रखने की ज़रुरत है। इस समय ये रोग आपको अधिक प्रभावित कर सकते हैं। आप अपने ऊपर ज्यादा बोझ न डालें और व्यर्थ की बातों से ख़ुद को दूर रखें। देव पूजा, मंत्र आराधना और योगाभ्यास से आप मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं।
प्रेम व वैवाहिक
आपको पारिवारिक जीवन में सामंजस्य बैठाने की आवश्यकता है। व्यर्थ की बहस से बचें और जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करना सीखें। अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमना-फिरना आपको सुकून भरा अहसास दे सकता है। प्यार का इज़हार करने वालों के लिए समय काफी बेहतरीन रहेगा। आपके मन में प्रेम की बसंत खिलेंगी। अगर आप किसी को प्रोपोज़ करने की सोच रहें हैं तो देरी न करें। संभव है आपको सकारात्मक जवाब मिल जाएं। आपके मन में किसी विशेष व्यक्ति के प्रति लगाव उमड़ सकता है। पुराने प्रेमी अपने संबंधों में कुछ परेशानियां महसूस कर सकते हैं। बेहतर है की आप धैर्य न खोएं और अपने व्यवहार में रूखापन और कटुता कतई न आने दें। रिश्तों में अपनी तर्क क्षमता का अधिक इस्तेमाल करने से बचना आपके लिए ज़रुरी रहेगा।
पारिवारिक
घरेलू स्तर पर आपको सामंजस्य बैठाने की आवश्यकता है। व्यर्थ की बहस से बचें और हर एक की भावनाओं का सम्मान करना सीखें। आप अपनी वेशभूषा को लेकर जागरुक होंगे और वस्त्रों की ख़रीददारी पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इस दौरान आप कोई नया वाहन या ज़मीन-जायदाद ख़रीद सकते हैं। अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमना-फिरना आपको सुकून भर अहसास दे सकता है। माता-पिता का स्वास्थ्य इस दौरान काफी अच्छा रहेगा। भाई-बहनों को सेहत से जुड़ी समस्याएं घेर सकती हैं। परिवार के साथ वक़्त बिताना आपको कई प्रकार की टेंशन्स से दूर रखेगा। मानसिक शान्ति प्राप्त करने के लिए किसी खूबसूरत जगह का रुख करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
उपाय
बेसन की मिठाई, बेसन की कोई तली खाने की चीज़, सोहन पापड़ी, बेसन का हलवा गरीबों में बाँटने आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा।
शुभ दिन
12, 16, 21, 25, 30 तारीखें आपके लिए शुभ रहेंगी।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar