मोदी सरकार के लिए घर बैठे करें डाटा एंट्री, हर महीने होगी कमाई

Spread the love

इंटरनेट ने आम लोगों को अपनी जॉब के अलावा एक्स्ट्रा इनकम कमाने का भी मौका दिया है. लगातार डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा दे रही मोदी सरकार ने ऐसा ही एक मौका आम लोगों के लिए लाया है.

मोदी सरकार आपको घर बैठे डाटा एंट्री करने का मौका दे रही है. हर दिन दो से चार घंटे देकर आप इस पहल के जरिये हर महीने अच्छी एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हैं.

सरकार के लिए इस काम को करने के लिए आपको किसी भी तरह का निवेश नहीं करना है. इसके लिए आपके पास सिर्फ एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. आगे जानिए कैसे आप यह काम कर सकेंगे.

दरअसल केंद्र सरकार ने लाखों सरकारी फाइलों और अन्य कंपनियों की फाइलों को डिजिटल रूप में सहेजने का काम शुरू किया है. इस काम के लिए केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट शुरू की है. जहां कोई भी खुद को रजिस्टर कर सकता है और इस काम में हिस्सा ले सकता है.

मोदी सरकार ने डिजिटाइज इंडिया पोर्टल शुरू किया है. यहां खुद को रजिस्टर करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. यहां आपको ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारी देकर रजिस्टर करना होगा.

रजिस्टर करने के बाद आपके सामने स्निपेट्स (शब्‍दों को टुकड़ों में तोड़ा जाता है) आते हैं. आपको सिर्फ इन्हें नीचे दिए गए कॉलम में टाइप करना होता है. डिजिटाइज इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक फाइलों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए कंटेंट को टुकड़ों में तोड़ा जाता है.

आप जितने शब्दा टाइप करेंगे, उनके हिसाब से ही आपको रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलेंगे. हर रिवॉर्ड प्वाइंट दो पैसे के बराबर होता है. ऐसे में जितनी अच्छी आपकी टाइपिंग स्पीड होगी, आप उतनी ही अच्छी कमाई यहां से कर सकेंगे.

रिवॉर्ड प्वाइंट्स को रिडीम करने के लिए आपके खाते में 2500 रिवॉर्ड प्वाइंट जमा होने चाहिए. इसके बाद ही आप इन्हें अपने बैंक अकाउंट में पैसे के तौर पर क्रेडिट कर सकते हैं. आप चाहें तो इस पैसे को सरकार को डोनेट भी कर सकते हैं.

कई बार आपको स्न‍िपेट्स नहीं मिलते. इसके अलावा रिवॉर्ड प्वाइंट्स और वेबसाइट पर जाकर कुछ टाइप न करते रहने का असर भी आपके रिवॉर्ड प्वाइंट्स पर पड़ता है.

इसलिए साइट पर डाटा एंट्री का काम शुरू करने से पहले सभी अहम जानकारी यहां से हासिल कर लें और उसके बाद ही अपना काम शुरू करें. इस काम को आप जब चाहें, तब कर सकते हैं.

ट्रैवल कर रहे हैं, तो आप अपने मोबाइल पर इसके ऐप को डाउनलोड कर भी डाटा एंट्री कर सकते हैं. इससे आप अपने खाली समय का इस्तेमाल भी एक्स्ट्रा इनकम कमाने के लिए कर सकते हैं.

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar