अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट के बीच शब्दों का युद्ध जारी है।

Spread the love

अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट के बीच शब्दों का युद्ध जारी है। अमेज़ॅन के इंडिया के प्रमुख अमित अग्रवाल ने त्योहारी सीजन की बिक्री के दौरान फ्लिपकार्ट के मार्केट लीडरशिप के दावों का मुकाबला करते हुए बताया कि ई-कॉमर्स प्रमुख की बिक्री अवधि के दौरान दिए गए आदेशों के मुताबिक 42% बाजार हिस्सेदारी थी, अनुसंधान फर्म कांतर आईएमआरबी के आंकड़ों के हवाले से अग्रवाल ने सीधे किसी भी प्रतियोगी का नाम नहीं दिया, लेकिन फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने पहले कहा था कि कंपनी के खुद के आंकड़ों के आधार पर इस साल की कुल उत्सव बिक्री में घरेलू उत्पादक ई-टेलर का 70% हिस्सा था।

हाल ही में निष्कर्ष निकाली गई बिक्री के दौरान दर्ज विकास के बारे में अग्रवाल ने खुलेआम आलोचना की जो उन्होंने खराब गुणवत्ता वाले नमूने और शोध शेयरों को बाजार हिस्सेदारी संख्याओं को मापने के लिए एकत्रित किया। उन्होंने कहा कि यह भारतीय ई-कॉमर्स के शुरुआती चरण के कारण हो रहा है, जहां बहुत सारे तृतीय-पक्ष प्लेटफॉर्म ऑनलाइन रिटेल उद्योग में विश्वसनीय रूप से ट्रैकिंग लेनदेन नहीं कर रहे हैं।

अमेज़ॅन ने कहा कि 2016 में वेब रिटेलर से खरीदे गए 70% भारतीय दुकानदारों ने इस साल अपनी साइट पर सामान खरीदने के लिए फिर से वापस आ गया। यह सुनिश्चित करने के लिए, आईएमआरबी डेटा तीन अलग-अलग बिक्री घटनाओं से जुटाया गया है जो दिवाली के समापन के आखिरी 30 दिनों में हुआ था। अग्रवाल ने अमेज़ॅन द्वारा कुल सकल बिक्री का उल्लेख नहीं किया।

“जिन चीजों के बारे में हम बहुत निराश हैं, उनमें से एक आत्मनिर्धारित निराधार दावे हैं जो वहां से किए जा रहे हैं। वास्तव में, एक अध्ययन में कहा गया है कि उनके पास 300 लोगों का नमूना आकार था। दूसरी ओर, आईएमआरबी इसके आंकड़ों के लिए 32,000 लोग और 200 शहरों, “अग्रवाल ने कहा, कई रिपोर्टों पर खरा उतरने के कारण फ्लिपकार्ट ने दीवाली तक की बिक्री में शेर का हिस्सा रखा था। अमेज़ॅन इंडिया बॉस ने इन रिपोर्टों को कंपनी का नाम देने के बिना फ्लिपकार्ट की ओर अग्रसर होने के रूप में कहा था

तीसरे पक्ष की रिपोर्ट में, रेड सियर कंसल्टिंग ने कहा कि फ्लिपकार्ट ने इस साल अपने बिग बिली दिन के 52% से पिछले वर्ष की तुलना में सकल बिक्री के मामले में 58% की बिक्री के साथ अपने बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि की, जबकि अमेज़ॅन ने बाजार का हिस्सा 26% उनकी ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान पिछले साल 32% की तुलना में फोरेस्टर, ई-कॉमर्स की बिक्री को ट्रैक करने वाली एक अन्य शोध कंपनी ने दोनों कंपनियों के लिए शेयर बाजार को तोड़ दिया, लेकिन संकेत दिया कि फ्लिपकार्ट आगे था। फोरेस्टर ने अनुमान लगाया है कि इस वर्ष कुल उत्सव सीजन की बिक्री 2.8-2.9 अरब डॉलर के बीच है।

अग्रवाल ने कहा कि प्रमुख बिक्री की घटनाओं के दौरान प्रधानमंत्री अपने सदस्यता कार्यक्रम प्रमुख फिर से शीर्ष बिक्री वाले उत्पादों में से एक हैं और जुलाई के बाद से प्रधानमंत्री उपयोगकर्ताओं के आधार पर दोगुना हो गया है। अमेज़ान ने हाल ही में घोषणा की थी कि जल्द ही एक साल की प्राइम सब्स्क्रिप्शन के लिए 999 रुपये का शुल्क लिया जाएगा, जबकि इसकी शुरुआत 4 9 9 रुपये थी।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar