सिंगापुर पासपोर्ट दुनिया का ‘सबसे शक्तिशाली’ है, भारत का 75 वां स्थान है

passport
Spread the love

passportअंक

‘ग्लोबल पासपोर्ट पावर रैंक 2017’ के अनुसार, जर्मनी दूसरे स्थान पर है, उसके बाद स्वीडन और दक्षिण कोरिया तीसरा स्थान पर है।

पिछले साल 78 वें नंबर पर सूचीबद्ध भारत ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है, जिसमें 51 वें स्थान पर वीजा मुक्त स्कोर के साथ 75 वां स्थान है।

 

सिंगापुर: सिंगापुर में दुनिया का “सबसे शक्तिशाली” पासपोर्ट है, एक वैश्विक रैंकिंग के मुताबिक, एशियाई देश द्वारा पहली बार 75 वां स्थान पर रखा गया है, जिसकी पिछली रैंकिंग की तुलना में तीन छक्के बेहतर हैं।

वैश्विक वित्तीय सलाहकार फर्म आर्टोन कैपिटल द्वारा ‘ग्लोबल पासपोर्ट पावर रैंक 2017’ के अनुसार, जर्मनी दूसरे स्थान पर है, उसके बाद स्वीडन और दक्षिण कोरिया तीसरा स्थान पर है।

पैराग्वे ने सिंगापुर के लिए वीजा की आवश्यकताओं को हटाया, पासपोर्ट सूचकांक के शीर्ष पर सिंगापुर के पासपोर्ट को बढ़ावा देने, 15 9 के वीजा मुक्त स्कोर के साथ सबसे शक्तिशाली रैंकिंग, कंपनी के बयान में कहा।

ऐतिहासिक रूप से, विश्व में शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट ज्यादातर यूरोपीय थे, जर्मनी में पिछले दो सालों से सीसा हुआ था। 2017 की शुरुआत के बाद से, नंबर एक स्थान सिंगापुर के साथ साझा किया गया, जो लगातार बढ़ रहा था, यह कहा गया था।

ऑर्टन कैपिटल के सिंगापुर कार्यालय के प्रबंध निदेशक फिलिप मे, ने कहा, “पहली बार किसी एशियाई देश में दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। सिंगापुर के सम्मिलित राजनयिक संबंधों और प्रभावी विदेश नीति का एक प्रमाण है।”

पिछले साल 78 वें नंबर पर सूचीबद्ध भारत ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है, जिसमें 51 वें स्थान पर वीजा मुक्त स्कोर के साथ 75 वां स्थान है।

सूची में आखिरी स्थान पर अफगानिस्तान 22 अंकों के साथ 94 अंकों के साथ स्थान पर है, इसके बाद पाकिस्तान और इराक में 93 अंकों के साथ, 26 अंकों के साथ, सीरिया 92 पर, 29 के स्कोर और सोमालिया में एक अंक 34 के साथ है।

मोंटेनेग्रो में हाल ही में आयोजित वैश्विक नागरिक फोरम में आर्स्टन कैपिटल आर्मंड आर्टन के संस्थापक और अध्यक्ष ने कहा, “आज की दुनिया में वीजा मुक्त वैश्विक गतिशीलता एक महत्वपूर्ण कारक बन गई है”

“अधिक से अधिक लोग हर साल अपने परिवार के लिए बेहतर मौका और सुरक्षा प्रदान करने के लिए दूसरे पासपोर्ट में सैकड़ों डॉलर का निवेश करते हैं,” अर्टन ने कहा।

सिंगापुर ने चुपचाप रैंकों पर चढ़ते हुए, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पद संभाला क्योंकि अमेरिकी पासपोर्ट गिर गया। सबसे हाल ही में तुर्की और मध्य अफ्रीकी गणराज्य ने अमेरिका के पासपोर्ट धारकों को वीजा मुक्त स्थिति को रद्द कर दिया है, बयान में कहा गया है।
पासपोर्ट सूचकांक दुनिया के पासपोर्ट को दिखाने, क्रमबद्ध और रैंक करने के लिए सबसे लोकप्रिय इंटरैक्टिव ऑनलाइन टूल बन गया है।

इंडेक्स उन क्रॉस-बॉर्डर पहुंच के जरिये राष्ट्रीय पासपोर्ट में स्थान रखता है, एक “वीजा मुक्त स्कोर” असाइन करने के लिए देशों की संख्या के मुताबिक पासपोर्ट धारक वीजा मुक्त या आगमन पर वीजा के साथ जा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar